Agnipath recruitment Scheme 2022: अगस्त से होगी अग्निवीरों की भर्ती, क्या होगी योग्यता 

भारत सरकार ने सेना के तीनों अंगों अर्थात थल सेना जल सेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नई योजना का एलान किया इस योजना का नाम है , Agnipath recruitment Scheme 2022. अग्नीपथ रिक्रूटमेंट स्कीम 2022 के तहत सैनिकों की भर्ती 4 वर्ष के लिए मान्य होगी इन सैनिकों को सामान्य बोलचाल की भाषा में अग्निवीर नाम से बुलाया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में इस Agnipath recruitment Scheme 2022 की मंजूरी मिलने के बाद मीडिया के सामने इस नए फोर्थ का ऐलान किया राजनाथ सिंह के अनुसार अग्निवीर ससस्त्र युवा प्रोफाइल नाम से पहचानी जाएगी आज के इस आर्टिकल में आप Agnipath recruitment Scheme 2022 , agniveer bharti 2022 , Agnipath recruitment 2022 salary , Agnipath recruitment salary package , Agniveer bharti selection Process 2022 , Agnipath recruitment 2022 FAQs आदि पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे इसलिए हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

Agnipath recruitment Scheme 2022

आधिकारिक सूत्रों से ऐसी खबर मिल रही है कि अब से सारी भर्तियां अग्नीपथ योजना के अंतर्गत होगी। अर्थात जो युवा एयरमैन का एग्जाम दे चुके थे उनका रिजल्ट नहीं आएगा। एयर मैन का एग्जाम दे चुके युवाओं को अब दोबारा से अग्नीपथ स्कीम के तहत अप्लाई करना पड़ेगा। सबसे बड़ी बात तो उन लोगों के लिए है जो पिछले 2 वर्षों से भर्ती होने का इंतजार कर रहे थे ऐसे युवाओं को हताशा ही हाथ आएगी जो पहले से ही आर्मी में मेडिकल और फिजिकल का एग्जाम दे चुके थे। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे के अनुसार सेना भर्ती में ठोस परिवर्तन लाना ही अग्नीपथ योजना का मुख्य उद्देश्य है। गौरतलब है की अग्नीपथ योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती शुरू में सिर्फ 4 वर्ष की अवधि के लिए ही निर्धारित की जाएगी। लेकिन जो सैनिक अच्छा प्रदर्शन करेंगे उन्हें सेना में बरकरार रखा जाएगा।

Agniveer bharti 2022 Overview

Article name Agnipath recruitment Scheme 2022
Objective Agniveer bharti
Year 2022
Launch by Ministry of Defence
Total service 4 years and forward will be  given chance
Salary and Insurance  30,000 Rs. And 48 lakh Rs. 
Official website click here
Agnipath recruitment Scheme
Agnipath recruitment Scheme

Agniveer Bharti 2022 

यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर दें कि प्रारंभ में अग्नीपथ योजना का नाम टूर ऑफ ड्यूटी था। और इस अग्नीपथ योजना का आरंभ तीनों सेनाओं के प्रमुखों की उपस्थिति में किया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्नीपथ योजना की शुरुआत 14 जून मंगलवार को की थी। जो भी युवा अग्नीपथ Agniveer Bharti 2022 के तहत भर्ती होंगे, उन्हें अग्निवीर नाम से पुकारा जाएगा। Agniveer Bharti 2022, 4 वर्षों के लिए होगी। इन 4 वर्षों की अवधि के लिए देशभक्त और प्रेरित युवाओं को ससस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है इसमें कहा गया है कि इन अग्नीपथ देश भक्त युवाओं की 4 साल की अवधि पूरी होगी तब इन अग्नि वीरों को एकमुश्त सेवा निधि पैकेज का भुगतान  किया जाएगा।

Join

gniveer Bharti 2022 specialization 

  • अग्नीवीर भर्ती योजना में सैनिकों की भर्ती सिर्फ 4 वर्ष के लिए होगी हालांकि उनकी इस भर्ती को आगे भी बरकरार रखा जा सकता है। लेकिन इसके लिए हाईकमान की अनुमति तथा सैनिक की स्वीकृति आवश्यक है।
  • अग्नि वीरों को 4 वर्ष की अवधि के बाद सेवा निधि पैकेज प्राप्त होगा।
  • अग्निवीर भर्ती योजना में भर्ती होने वाले उम्मीदवार की आयु 17.5 से लेकर 21 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • इन  अग्निवीरों की 90 दिन की पहली भर्ती होगी।
  • अगर कोई अग्निवीर शहीद होता है तो उसके परिजनों को सेवा निधि सहित लगभग एक करोड रुपए की धनराशि मिलेगी।
  • अगर कोई अग्निवीर अपंगता की श्रेणी में आ जाता है तो उस अग्निवीर को 4400000 रुपए की राशि मिलेगी। तथा उसकी बाकी बची नौकरी का वेतन भी मिलता रहेगा।
  • अग्नि वीरों को 4 वर्ष की सेवा देने के बाद या तो वे सेना में ही अपनी सेवा दे सकते हैं या उन्हें फिर अपना भविष्य बनाने के लिए और अधिक अवसर दिए जाएंगे।
  • रक्षा मंत्रालय के अनुसार सेवा निधि पैकेज के अनुसार सैनिकों को पहले साल 4.76 लाख रुपए का सालाना पैकेज प्राप्त होगा तथा चौथे साल में अग्नि वीरों को 6.92 लाख रुपयों का पैकेज प्राप्त होगा।
  • पहले वर्ष में अग्नि वीरों को ₹30000 मासिक वेतन मिलेगा। तथा चौथे साल तक ये मासिक वेतन 40000 रुपए प्राप्त होने लगेगा।
  • अग्नि वीरों की पहली रैली 90 दिन के भीतर शुरू हो जाएगी।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के शब्दों में  “हम अग्नीपथ नामक एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव कर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा।” 
  • अग्नि वीरों की ट्रेनिंग 10 सप्ताह से लेकर एकदम 6 महीने की होगी इस ट्रेनिंग में अग्नि वीरों को काफी टेक्निकल माहौल में ट्रेन किया जाएगा।

FAQs relative Agnipath recruitment Scheme 2022

प्रश्न 1  Agnipath recruitment Scheme 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने की ऑफिशियल वेबसाइट क्या होगी?

उत्तर agnipath recruitment Scheme 2022 मैं ऑनलाइन आवेदन करने की ऑफिशल वेबसाइट निम्न होगी। 

प्रश्न 2 Agnipath recruitment Scheme 2022 में अग्नि वीरों की नौकरी कितने वर्ष की होगी और उनका वेतन बीमा क्या होगा?

उत्तर Agnipath recruitment Scheme 2022 में अग्नि वीरों की कुल नौकरी 4 वर्ष की होगी हालांकि उन्हें आगे भी बरकरार रखा जा सकता है। अग्नि वीरों को ₹30000 मासिक वेतन तथा ₹4800000 का बीमा, प्राप्त होगा।

प्रश्न 3 अग्नि वीरो की भर्ती अर्थात Agnipath recruitment Scheme 2022 का प्रेजेंटेशन और ऐलान किस किसने किया?

उत्तर Agnipath recruitment Scheme 2022 अर्थात अग्नि वीरों की भर्ती का प्रेजेंटेशन देश के प्रधानमंत्री सम्माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने दिया। तथा अग्नि वीरों की भर्ती का ऐलान रक्षा मंत्री सम्मानीय श्री राजनाथ सिंह ने दिया।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE