Agnipath army online form 2022: आर्मी के लिए ऐसे करे अप्लाई, जानिए कैसे होगी परीक्षा

इंडियन एयर फोर्स में अग्निवीर भर्ती रैली का नोटिफिकेशन 24 जून को जारी कर दिया था, इसी क्रम में अब इंडियन आर्मी ने भी  अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन घोषित कर दिया है। यहां हम आपको आज Agnipath army online form 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया और अग्निवीरों को मिलने वाली छुट्टियां, तनख्वाह और इंडियन आर्मी में उनकी पोस्ट आदि के बारे में ढेरों जानकारियां देने जा रहे हैं, जो भी नवयुवक सेना में भर्ती होने की तैयारियों में जी-जान से जुटे हुए हैं उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 

 दरअसल बात यह है इंडियन आर्मी ने अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन घोषित कर दिया है। आज हम आपको Agnipath Army online form 2022 , Army Agnipath Recruitment rally 2022 , विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं और साथ ही हम आपको देंगे कि आप किस प्रकार Agnipath army online form 2022 के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इन सबके अलावा आप इस आर्टिकल Agnipath Army online form  में जानेंगे। Agnipath Indian Army Bharti notification , Indian Army Agniveer educational qualifications , and age limit  , मित्रों इंडियन आर्मी अग्नीपथ ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने संबंधित जानकारी के लिए हमारे साथ इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Agnipath Army Online form 2022

दोस्तों जैसा कि आपको ज्ञात हो चुका है कि Agnipath Army Online form 2022 जल्द ही स्टार्ट होने वाले हैं। इसकी सूचना आपको आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएगा। यहां आपके सामने एक बात और स्पष्ट कर दें की इंडियन आर्मी ने अपने वक्तव्य में यह भी कहा है , कि अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले अग्निवीरों को 30 दिन की वार्षिक छुट्टियां भी दी जाएंगी यह भी आपको ज्ञात है कि अभी इस वक्त सेना के तीनों अंगों को 90 दिनों की वार्षिक छुट्टियां दी जाती हैं। अगर कोई जवान बीमार पड़ जाता है तो उस जवान को अर्थात अग्निवीर को Sick leave भी प्रदान की जाएंगी लेकिन यह सिक लीव कितने दिनों की होगी इसका फैसला डॉक्टरों के विवेक पर होगा।

Indian Army Agnipath online form 2022 Overview

Article title Agnipath Army Online form 2022
Year 2022
Notification issue June 2022
Total issued leave for Agniveer 30 days per year
Total service 4 years
Age limit 17.5 years to 23 years
Online website www.joinindianarmy.nic.in

Agnipath Army Online form 2022
Agnipath Army Online form 2022

How to apply for Agnipath Army Online form 2022

  • दोस्तों सबसे पहले आपको अग्निपथ इंडियन आर्मी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर रजिस्टर करना पड़ेगा।
  • रजिस्ट्रेशन में आपको अपना नाम ,मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी ,पता समेत जो भी जानकारी आप से मांगी जाए वह आपको यहां Agnipath Army Online form 2022 में सबमिट करनी पड़ेगी।
  • जैसे ही आपका  रजिस्ट्रेशन पूरा होगा आपको एक यूज़र आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। यह दोनों चीजें आपको रजिस्ट्रेशन  के दौरान स्वयं क्रिएट करनी पड़ेगी।
  • दोस्तों आप किसी यूज़र आईडी और पासवर्ड की सहायता से इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर लॉगइन कर पाएंगे। और दोस्तों इसी यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से आपको अपना एडमिट कार्ड प्राप्त होगा।
  • इसीलिए आपके लिए यह है बेहद जरूरी है कि आप इस यूजर आईडी और पासवर्ड को अच्छी प्रकार से सुरक्षित कर ले।
  • अगर आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं हुआ तो फिर आपको एडमिट कार्ड प्राप्त नहीं होगा किस दशा में आपको अग्निपथ सेना भर्ती रैली में शामिल नहीं किया जाएगा।
  • दोस्तों ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बहुत ही जल्द शुरू होने वाले हैं, बहुत जल्द सेना द्वारा रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की डेट और अंतिम डेट और इसके साथ ही एडमिट कार्ड की डेट का ऐलान जल्द होगा।

Indian Army Agniveer Vacancy 2022 

  1. इंडियन आर्मी अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए 10वीं पास इस बार आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  2. इंडियन आर्मी अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर टेक्निकल आदि  उम्मीदवारों को आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स किसी भी एक्सट्रीम से 12 वीं पास होना चाहिए।
  3. अगर कोई उम्मीदवार अग्निवीर टेक्नोलॉजी क्षेत्र में जॉब करने का इच्छुक है तो उसे पीसीएम अर्थात फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ के साथ कक्षा 12 वीं पास होना चाहिए। अगर कोई उम्मीदवार पीसीएम अर्थात फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ के साथ कक्षा 12वीं पास नहीं है और उसमें अगर कम से कम 1 वर्ष का आईटीआई कोर्स NSQF level 4 का किए हुए हैं। वह भी अग्निवीर टेक्नोलॉजी के लिए योग्य है।
  4. अगर कोई युवा उम्मीदवार अग्नि वीर ट्रेड्समैन के लिए आवेदन करना चाहता है तो उस युवा के लिए दसवीं पास अनिवार्य है।

Indian Army Agniveer Notification 2022

  1. थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022 के लिए उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक होनी चाहिए। वैसे उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष है लेकिन सन 2022 और सन 2023 के लिए 2 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।
  2. थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली में लंबाई और वजन के मापदंड पुराने नियमों के अनुसार ही मान्य होंगे।
  3. अगर कोई उम्मीदवार जो कि थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली में आवेदन करने का इच्छुक है और उसने अगर एनसीसी (ए) सर्टिफिकेट लिया हुआ है तो उस अभ्यर्थी को बोनस के तौर पर 5 अंक दिए जाएंगे उसी प्रकार एनसीसी (बी)  सर्टिफिकेट वालों को 10 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे। और इसी प्रकार यदि किसी उम्मीदवार ने एनसीसी का (सी) सर्टिफिकेट लिए हुए हैं तो उसे 15 अंक मिलेंगे।
  4. एक बात और यहां पर गौर देने योग्य है, कि जो उम्मीदवार एनसीसी के (सी) सर्टिफिकेट लिए हुए होगा उसे जीडी, क्लर्क, स्टोर कीपर ,टेक्निकल आदि की लिखित परीक्षा से छूट मिल जाएगी।

Indian Army Agniveer Bharti rally 2022 salary 

इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती रैली में से जो भी उम्मीदवार चयनित होंगे , अग्निपथ योजना के तहत एक आकर्षक सैलरी दी जाएगी। हालांकि जैसा कहा गया है कि Indian army  Agniveer bharti 2022 सिर्फ 4 वर्ष के लिए मान्य होगी। अर्थात 4 वर्ष बाद कुल चयनित हुए उम्मीदवारों में से 75 परसेंट अग्नि वीरों को रिटायर्ड माना जाएगा। तथा 25 परसेंट अग्निवीर जो हर प्रकार से फिट होंगे। उन्हें परमानेंट सर्विस पर रखा जाएगा।

थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली में जो युवा अग्नीपथ स्कीम के तहत अग्निवीर के रूप में देश की सेवा करेंगे उन्हें पहले वर्ष ₹30000 प्रति महीने की सैलरी प्रदान की जाएगी , तथा दूसरे वर्ष ₹33000 की सैलरी प्रदान की जाएगी,  तीसरे वर्ष में इन अग्नि वीरों को ₹36500 सैलरी बतौर दिए जाएंगे, तथा चौथे और अंतिम वर्ष में इन युवा अग्नि वीरों को ₹40000 रुपए प्रति महीने की सैलरी दी जाएगी। हालांकि सैलरी के साथ साथ थल सेना अग्नि वीरों को रिस्क और हर्डशिप , राशन ड्रेस और यात्रा भत्ता भी मिलेगा। जबकि इन अग्नि वीरों को महंगाई भत्ता अलाउंस और मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा।

अग्निवीर को 4 साल बाद सेवा से मुक्त होने के बाद 10.4 लाख रुपए और इस रुपयों पर ब्याज भी प्राप्त होगा। इन रुपयों  में 5.2 लाख रुपए अग्निवीर के कॉप्स फंड के भी जमा होंगे। तथा इतनी ही धनराशि सरकार भी जमा करेगी।अतः इस प्रकार जब अग्निवीर सेवामुक्त  होगा तो उसे लगभग 2200000 रुपए प्राप्त होंगे। इतना ही नहीं अग्निवीर को 4 साल की सेवा के बाद स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12वीं समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा। यह चीजें अग्निवीर को अन्यत्र बहुत काम में आएंगी।

Join

FAQs related Agnipath Army online form 2022

प्रश्न 1 Agnipath Army Online form 2022 अप्लाई करने की ऑनलाइन वेबसाइट क्या है?

उत्तर Agnipath Army Online form 2022 ऑनलाइन अप्लाई करने की वेबसाइट है , www.joinindianarmy.nic.in 

प्रश्न 2 Agnipath Army Online form 2022 में अप्लाई करने की आयु सीमा क्या है?

उत्तर Agnipath Army Online form 2022 में अप्लाई करने की आयुसीमा 17.5 वर्ष से लेकर 23 वर्ष है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE