Aadhar Card Rule Change 2022: केंद्र सरकार ने किए आधार कार्ड के नियमों में बदलाव

आज आपको यहां पर Aadhar Card Rule Change 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है. यदि आपके पास भी अपना आधार कार्ड है, तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. क्योंकि यहां पर rule for aadhaar card के बारे में जानकारी दी जा रही है. यदि आपने भी अभी तक अपने आधार कार्ड को update नहीं करवाया है. तो आपको जल्द ही adhaar card address update के बारे में जान लेना चाहिए. क्योंकि यदि आपके आधार कार्ड को बनाएं 10 साल से भी अधिक हो गए हैं. तो सरकार के नए नियम अनुसार आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए. इस लिए हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक पढ़े. Aadhar Card update 2022 document के बारे में जाने. ताकि आपकी आधार कार्ड को सरकार के द्वारा निरस्त करने से बचा जा सके. और साथ में update adhaar card after 15 year के बारे में जानकारी दी जा सके.

Aadhar Card Rule Change

जैसा कि आप सब जानते हैं, आधार कार्ड भारत के नागरिकों के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है. जो प्रत्येक सरकारी ही नहीं बल्कि गैर सरकारी कार्यों में भी अति आवश्यक होता है. चाहे वो शिक्षा संबंधित कार्य हो या चिकित्सा या अन्य किसी योजनाओं का लाभ उठाने से संबंधित कार्य हो हर एक कार्य के लिए आधार कार्ड को प्राथमिकता दे जाते हैं. तभी आपके अन्य दस्तावेज आपसे माने जाते हैं इसीलिए आपको यहां पर आधार कार्ड से संबंधित Aadhar Card Rule Change 2022 के बारे में जानकारी दी जा रही है. जो आपके लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि सरकार के द्वारा नए नियम लागू किए गए हैं. जिसके अंतर्गत 15 या 10 साल से अधिक पुराने आधार कार्ड को अपडेट कर आना अति आवश्यक है. इसी प्रकार यदि आपने भी अपनी 10 या 15 साल पुराने आधार कार्ड को अभी तक अपडेट नहीं करवाया है. तो आपके लिए यह पोस्ट पढ़ना ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है. इस लिए हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें. और Adhaar card update 2022 online के बारे में जानकारी एकत्रित करें.

इन्हें भी पढ़ें-

Update Aadhar Card after 15 year old

आपकी जानकारी के लिए बता दे, केंद्र सरकार के द्वारा आधार कार्ड के कुछ नियम में संशोधन किया गया है. जिसके बारे में हम आपको यह जानकारी दे रहे हैं. यदि आपकी आधार कार्ड को भी बनाए हुए 10 साल हो चुके हैं. तो आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना चाहिए. क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसके मुताबिक आधार कार्ड अपडेट होने से सेंट्रल आइडेंटी डाटा में इससे संबंधित जानकारी रिपोजिटरी में लगातार सटीकता से सुनिश्चित कर पाएंगे  जारी नोटिफिकेशन के अंतर्गत कहा गया है. कि आधार कार्ड धारकों की नामांकन की तारीख से लेकर हर 10 साल पूरे होने पर कम से कम एक बार बाई चांस और निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों को अपडेट कराना काफी महत्वपूर्ण होता है. इसी कारण  केंद्र सरकार की ओर से आधार कार्ड के नए नियम जारी किए गए हैं.

Aadhar Card Rule Change 2022
Aadhar Card Rule Change 2022

Aadhar Card  Update new Rule 2022 in hindi

केंद्र सरकार के द्वारा किए गए नहीं बदलाव को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अंतर्गत बताया गया है. कि यदि आप के नामांकन की तारीख में 10 साल या उससे अधिक पहचान को अपडेट हुए हो चुका है. तो आपको तुरंत ही अपने आधार कार्ड मैं संबंधित अपडेट करवा लेना चाहिए. क्योंकि इसके माध्यम से आपके वर्तमान डाटा और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी की निरंतरता आधार पर सटीक जानकारी सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तक एकत्रित रे सके  यदि आप फिर भी अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाते हैं. तो आपको सरकार से संबंधित सरकारी योजना के लाभ से वंचित भी रखा जा सकता है. आपको भविष्य में किसी भी प्रकार का नुकसान ना जीना पड़े. इसलिए अपने आधार कार्ड को जल्द से जल्द नए नियम अनुसार अवश्य अपडेट करवा ले.

Aadhar Card update photo, name, address update 2022 

आधार कार्ड अपडेट के बारे में जानकारी दें, तो आपके आधार को बनाए हुए काफी समय होने के बाद भी आप अपने आधार में संबंधित संशोधन कर सकते हैं. जैसे कि यदि आपके आधार कार्ड में आपके फोटो, नाम, एड्रेस से संबंधित किसी भी प्रकार के अपडेट को करना है. तो आप हमारे द्वारा पोस्ट के आखिरी में द्वारा बताई गई प्रक्रिया से अपडेट कर सकते हैं. समय रहते आपको अपने आधार कार्ड फोटो अपडेट आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट आधार कार्ड डेट ऑफ बर्थ अपडेट करवा लेना चाहिए. ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की असुविधा ना देखनी पड़े लेकिन अब आपके लिए यह सारा कार्य करना अति आवश्यक हो गया है. क्योंकि केंद्र सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नए नियम लागू कर दिए हैं. जो सभी आधार कार्ड यूजर पर लागू होते हैं. अतः पोस्ट को पढ़ें और adhaar card online update करवाएं.

Join

Aadhar Card Online update

आप सभी के लिए महत्वपूर्ण सूचना यह है  कि आप अब बिना आधार केंद्र चाहे अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. उसके लिए केवल सिर्फ आपको हमारे पोस्ट में बताइए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा, जो निम्न प्रकार है.

  • सबसे पहले आप आधार कार्ड डॉक्युमेंट्स अपडेट करने के लिए माय आधार पोर्टल पर जाए.
  • जिसमें क्लिक करते ही आपको अपने आधार कार्ड में हो रही चोटियों को सही कर सहायक दस्तावेज अपलोड करना होगा.
  • अपने आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति  से संबंधित जानकारी उसमें दर्ज करनी होगी. सबमिट के बटन पर क्लिक कर.
  • अपने आधार कार्ड के अपडेट हुए जानकारी सहित रसीद लेनी होगी जो आप प्रिंटर के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं.
  • अब कुछ दिनों बाद आपका अपडेट हुआ आधार कार्ड पोस्ट ऑफिस के माध्यम से घर पहुंच. 
  • उससे पहले आप अपडेट हुई रसीद भी उपयोग कर सकते हैं.

FAQs related to Aadhar Card Rule Change

Q.1 आधार कार्ड को किस प्रकार अपडेट करें?

Ans. आधार कार्ड अपडेट करने ऑनलाइन हमारे पोस्ट बताई गई है. जिसको आप माय अधर पोर्टल पर जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते.

Q.2 आधार कार्ड कितने समय के बीच अपडेट कर सकते हैं?

Ans. आप अपने आधार कार्ड को कम से कम 10 साल के अंतराल में अवश्य अपडेट करें.

Q.3 आधार कार्ड न्यू रूल्स क्या है?

Ans. खबरों के मुताबिक आधार कार्ड नए रूल के अंतर्गत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आपको अपने आधार कार्ड को 10 वर्ष से अधिक होने पर अपडेट करना आवश्यक है अन्यथा आधार कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा.

PH Home Page Click Here