Aadhar Card photocopy Rules 2022 , आधार कार्ड इस्तेमाल करने को लेकर सरकार की नई एडवाइजरी जारी , देखिए रिपोर्ट

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज हम आपको आधार कार्ड रूल्स से संबंधित जानकारी साझा करने वाले हैं। सरकार ने 27 मई को एक प्रेस रिलीज जारी की जिसमें तत्काल प्रभाव से गलत अर्थ निकाले जाने की संभावित प्रभाव से वापस ले लिया है गौरतलब है आधार कार्ड की फोटो कॉपी हर किसी संगठन के साथ शेयर नहीं करने की UIDAI की प्रेस रिलीज वायरल होने के बाद सरकार ने रविवार को इस पर जवाब मांगा है। तो मित्रों आज के आर्टिकल में आप Aadhar Card photocopy Rules , Aadhar Card Rules , Aadhar Card new rules , Aadhar Card rules update by Government , UIDAI Masked Aadhar Card  आदि के बारे में विस्तार से जाने वाले हैं।

Aadhar Card Photocopy Rules 2022 

दोस्तों, सरकार ने Aadhar Card photocopy Rules 2022 संबंधी एक नया नियम लागू किया है, इस नियम के अनुसार आप किसी भी संगठन को अपने आधार की फोटो प्रति नहीं दे सकते क्योंकि इससे आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग संभव है। इसके स्थान पर आप mask aadhar card 2022 का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही साथ रिलीज में कहा गया था की होटल सिनेमाघर और मॉल जैसे बिना लाइसेंस धारी संस्थानों को आपका आधार कार्ड रखने की कोई अनुमति नहीं होगी क्योंकि 2016 के आधार कार्ड एक्ट का उल्लंघन होगा। 

सरकार द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज में यह संज्ञान दिया गया, कि केवल वही संगठन आपका आधार कार्ड की फोटो प्रति रखने के पात्र हैं,  जिन्हें यूआईडीएआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त होगा। केवल ऐसे व्यक्ति ही आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं जो यूआईडीएआई द्वारा यूजर लाइसेंस प्राप्त है। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति जिन्हें यूआईडीएआई द्वारा यूजर लाइसेंस प्राप्त नहीं है ऐसे गैर लाइसेंसधारी को आप के आधार कार्ड की फोटो प्रति रखने की कोई जरूरत नहीं है।

Aadhar card Photocopy new rules 2022 Overview

Article title Aadhar Card photocopy new rules 2022
Subtitle Masked Aadhar Card 2022
Press release date 27 may , 2022
UIDAI full form Unique Identification Authority of India
Purpose Identify direct benefit Transfer
Valid in India
Official website https://uidai.gov.in

 

Masked aadhar card 2022

प्यारे मित्रों आज के आर्टिकल में हम आपको Masked Aadhar card 2022 के बारे में समझा रहे हैं, दोस्तों सरकार के नए नियम अनुसार आज के बाद आप किसी गैर लाइसेंस धारी संस्थान होटल या सिनेमाघर आज को अपना आधार कार्ड का मूल फोटो प्रति देने के लिए उत्तरदाई नहीं है , आप ऐसे गैर लाइसेंस धारी संस्थानों को अपना आधार कार्ड का Masked Aadhar Card ही देने के लिए जवाब देय हैं। कोई भी गैर लाइसेंस धारी संस्थान होटल या सिनेमाघर आपसे बलपूर्वक या ब्लैकमेल करके आप के मूल आधार कार्ड की फोटो कॉपी नहीं मांग सकता। केवल वैद्य और लाइसेंस धारी संस्थान ही आपसे आप के आधार कार्ड की फोटो प्रति लेने के लिए उत्तरदाई हैं। यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर देना चाहते है। की Masked Aadhar Card 2022 वह आधार कार्ड होता है जिसमें आधार कार्ड के शुरू के 8 डिजिट छिपाने का विकल्प उपलब्ध होता है अर्थात Masked Aadhar Card 2022 में आधार संख्या के केवल आखिरी के 4 डिजिट ही दिखाई देते हैं और प्रथम 8 डिजिट कुछ इस प्रकार के दिखते हैं।×××× ×××× 1234।

Aadhar Card Photocopy Rules 2022 
Aadhar Card Photocopy Rules 2022

UIDAI Masked Aadhar Card 2022

सरकार द्वारा पुरानी प्रेस रिलीज जो पहले हुई थी। उसके वायरल हो जाने के बाद शनिवार को यह साफ कर दिया कि यह प्रेस रिलीज फोटोशॉप आधार कार्ड के गलत प्रयोग के संदर्भ में जारी की गई थी, इसमें लोगों को सलाह दी गई है , कि व्यक्तियों को गैर लाइसेंस धारी संगठन को अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी नहीं देनी है, क्योंकि इससे आपके आधार कार्ड का गलत प्रयोग हो सकता है। सरकार ने साफ किया है, कि आप इसके स्थान पर Masked Aadhar Card का प्रयोग कर सकते हैं। यहां हम आपको स्पष्ट कर दें कि UIDAI Masked Aadhar Card  वह आधार कार्ड होता है, जिस आधार कार्ड में केवल अंत के 4 डिजिट ही होते हैं अतः सभी UIDAI द्वारा आधार कार्ड धारकों को यह सलाह दी जाती है, कि वे ऐसे गैरलाइसेंस धारी संस्थानों में केवल UIDAI Masked Aadhar Card का ही प्रयोग करें। केवल लाइसेंस धारी संस्थानों में ही आधार कार्ड की फोटो प्रति का प्रयोग करें। गैर लाइसेंस धारी संस्थान आपको आधार कार्ड की फोटो प्रति देने के लिए बाध्य नहीं कर सकते।

Join

How to download Masked Aadhar Card 2022

  • सबसे पहले आपको UIDAI द्वारा प्रमाणित आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद वहां के होम पेज पर आपको “आधार डाउनलोड करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • इतना करने के बाद आपको अपनी आधार, वी आई डी या नामांकन आईडी चुननी पड़ेगी।
  • और आपको फिर masked aadhar card 2022 पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • अब आपको अपना डिटेल सबमिट करना पड़ेगा , और “Request OTP ” पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  • जैसे ही आप OTP डालेंगे, आपके सामने Masked Aadhar Card डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा।
  • आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपना Masked Aadhar Card डाउनलोड कर पाएंगे।

FAQs related Aadhar Card Photocopy Rules 2022

प्रश्न 1 Aadhar Card Photocopy Rules 2022 से संबंधित कौन सा नियम सरकार ने प्रेस रिलीज के समय लिया है?

उत्तर सरकार ने Aadhar Card photocopy rules 2022 संबंधी नियम दिया है कि कोई भी गैरलाइसेंस धारी संस्थान होटल या सिनेमाघर किसी व्यक्ति से आधार कार्ड की फोटोप्रती अर्थात आधार कार्ड की जेरॉक्स कॉपी नहीं ले सकता, ऐसे संस्थानों को केवल masked aadhar card ही दिया जा सकता है।

प्रश्न 2 Aadhar Card photocopy new rules 2022 संबंधित प्रेस रिलीज कब की गई थी।

उत्तर सरकार द्वारा Aadhar Card photocopy new rules 2022 संबंधित प्रेस रिलीज 27 मई को रिलीज की गई थी।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE