Aadhar Card New Updates

दोस्तों आज हम बात करेंगे Aadhar Card के नए अपडेट के बारे में क्या अपडेट हुआ है इसके बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते हैं कि अपडेट क्या हुआ है Aadhar Card में क्या अपडेट हुआ है कि अब घर बैठे Aadhar Card से जुड़े सभी कार्य कर सकते हैं। आज हम बात करेंगे कि से जितने भी काम होंगे आप वह घर बैठे कैसे कर सकते हैं किस प्रकार कर सकते हैं पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। Aadhar Card के बहुत से काम होते हैं जैसे कि आधार कार्ड में नंबर ऐड करना या Aadhar Card में नंबर अपडेट करना या Aadhar Card में नाम चेंज कराना कोई भी समस्या हो आप घर बैठे कर सकते हैं।

Aadhar Card New Updates 

आधार कार्ड में क्या न्यू अपडेट किया गया है। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने एक नई पोर्टल की शुरुआत की है इस पोर्टल के माध्यम से आप लोगों को बहुत सारी सुविधा है उनके घर तक पहुंचाई जाएगी जैसे कि आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें आधार कार्ड से जुड़ा रहेगा जैसे आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनाना चाहते हैं तो अब घर बैठे आधार कार्ड बना सकते हैं या फिर आधार कार्ड में कोई अपडेट करना है तो अपडेट कर सकते हैं या आप कोई नंबर अपडेट करना चाहते हैं नाम अपडेट करना चाहते हैं तो वह भी आप घर बैठे कर सकते हैं।

दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता ही होगा हमें कोई भी काम कराना होता था आधार कार्ड से जुड़ी इसके लिए हमें आधार कार्ड सेंटर में जाना पड़ता था। लेकिन ऐसा अब बिल्कुल नहीं होगा आप चाहे तो आधार कार्ड से जुड़ी सारे काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं और यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह सर्विस हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा शुरू किया गया है। कोरियर सर्विस स्पेसी आधार कार्ड के लिए ही बनाया गया है इससे जुड़ी सारे कामों के लिए बनाया गया है इस तरह के काम के लिए ही यह सर्विस बनाई गई है। इस सर्विस के द्वारा आप आधार कार्ड की कोई भी काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

Online Aadhar Card Update How to use this App

नए पोर्टल का ऑफिशियल वेबसाइट है उस ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप अपने आधार कार्ड का कोई भी काम कर सकते हैं या आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम करने के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं इस रिक्वेस्ट से यह होगा कि आपकी नियर में जो भी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक है जो इस प्रकार की सुविधा प्रभावित करती है वह आपके घर पर आकर अपनी जिस प्रकार का रिप्लेस डाला है उसी प्रकार का काम कर देंगे अगर आप बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो वह काम भी आपका घर बैठे कर सकते हैं आधार कार्ड में कुछ सुधार करवाना चाहते हैं वह भी आप घर बैठे कर सकते हैं यदि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना है वह भी आप घर बैठे ही कर सकते हैं काम अब आप घर बैठे करवा सकते हैं आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी काम।

unique ID Aadhar Card
County India
Aadhar Card New Update
Aadhar Card All Update Online
Years 2022
Aadhar Card New Updates 
Aadhar Card New Updates
  • इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के नए ऐप पर आपको जाना होगा।
  • अब आपको क्लिक करना होगा आपको इस फॉर्म खुलेगा जिसमें जिनका भी आधार कार्ड बनवाना है या सुधार कर आना चाहते हैं उनका नाम डालेंगे एड्रेस डालेंगे और पिन कोड और ईमेल आईडी भी डालना होगा उसके साथ मोबाइल नंबर भी डालना होगा।
  • और किस प्रकार का सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं उस सर्विस को यहां पर क्लिक करेंगे या सिलेक्ट करेंगे।
  • जैसे ही आप रिक्वेस्ट सबमिट करेंगे उसके बाद आप से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के अधिकारी आपसे बात करेंगे और आपके घर पर आकर आधार कार्ड का काम करके चले जाएंगे

How to Make Aadhar Card

  1. सबसे पहले स्टेप में आप के निकट एक आधार कार्ड नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
  2. टियर I शहरों में नामांकन केंद्र के लिए यहां क्लिक करें।
  3. अन्य शहरों में आधार नामांकन केंद्र के लिए यहां क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपको आवेदन पत्र के लिए क्लिक करना होगा। और आपको बता दें कि ऑनलाइन भी उपलब्ध है।
  5. अब आपको पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज के साथ फॉर्म को जमा करना होगा।
  6. सभी दस्तावेज स्वीकार हो जाने के बाद आप अपना बायोमैट्रिक डाटा जिसमें उंगली के निशान और आंखों की पुतलियों की पहचान भी शामिल होते हैं उन्हें जमा करना होगा।
  7. अब तस्वीर भी आधार कार्ड के लिए ली जाएगी जिसका भी आधार कार्ड बन रहा है।
  8. इसके बाद आपको रसीद मिलेगी जिस पर 14 डिजिट का नंबर रहेगा वही आपका आधार कार्ड नंबर या आधार कार्ड स्टेटस जानने के लिए काम में आएगा।
  9. जब तक आपका आधार कार्ड प्राप्त नहीं होता तब तक इस रशीद को सुरक्षित रखना होगा आपको।
Telegram Channel Click Here
PH Home Page Click Here