Aadhar Card New Update 2022: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने दी है बड़ी अपडेट 

नमस्कार दोस्तों! आज के आर्टिकल में हम आपके लिए Aadhar Card New Update 2022 से जुड़ी जानकारी लाए हैं। दोस्तों यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाल ही में Aadhar Card को लेकर अपडेट देते हुए फैसला लिया है। जिसके अनुसार अब से आधार कार्ड में जन्म से लेकर मृत्यु तक की जानकारी होगी जो की आधार कार्ड डेटा सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि कई बार आधार नंबर को लेकर कई फर्जीवाड़े मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में UIDAI ने आधार कार्ड धारकों की सुरक्षा को देखते हुए Aadhar Card Update पर फैसला लेते हुए ये निर्देश दिए हैं की नवजात शिशुओं के लिए भी अस्थाई आधार नंबर दिए जायेंगे जिन्हें बाद में अपग्रेड भी कर दिया जायेगा। इसके साथ ही मृत्यु प्रमाण पत्र का डेटा भी आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। आज के आर्टिकल में हमने Aadhar Card Update से संबंधित जानकारी को बड़े ही विस्तारपूर्वक बताया है इसलिए आपसे निवेदन है कि आज के आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से जरूर पढ़िएगा। तो चलिए शुरू करते हैं आज का हमारा आर्टिकल

Aadhar Card Update 2022

Unique Identification Authority Of India ने आधार कार्ड से होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए एक अहम फैसला लिया है। जिसके तहत UIDAI ने आधार कार्ड से बर्थ एंड डेथ का डेटा जोड़ने के निर्देश दिए है जिसमें अब नवजात शिशुओं के लिए भी Temporary Aadhar Number जारी किए जायेंगे। इसके अलावा Aadhar Card Update के अनुसार मृत्यु पंजीकरण डेटा को भी आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। वहीं नवजात शिशु के आधार नंबर को बायोमैट्रिक डेटा के साथ अपग्रेड कर दिया जायेगा। Uidai ने Aadhar Card Update का फैसला इसलिए जारी किया ताकि आधार कार्ड नंबर के गलत उपयोग को रोका जा सके।

Join

UIDAI का Aadhar Card Update को लेकर फैसला

UIDAI हर समय अंतराल बाद जरूरत के अनुसार Aadhar Card Update के निर्देश जारी करता रहता है जिसमें अब UIDAI ने एक और अपडेट देते हुए कुछ बदलाव किए हैं। UIDAI द्वारा किए गए Aadhar Card Update के अनुसार अब से जन्म से लेकर मृत्यु तक के डेटा को सीधे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा इससे आधार कार्ड को लेकर हो रहे फर्जीवाड़े में रोक लगाई जा सकती है। कई मामलों में देखा गया है की आधार कार्ड धारक की मृत्यु हो जाने पर भी उसके आधार कार्ड का उपयोग किया जा रहा है। ऐसे मामलों से निपटने के लिए ही UIDAI ने Aadhar Card Update देते हुए 2 पायलट प्रोजेक्ट निकाला है।

Aadhar Card Update 2022 Overview

TopicDetails
ArticleAdhar Card Update 2022
DocumentAadhar Card
2 Pilot ProjectMention Below 
Zero Aadhar Card Mention Below 
Year2022
Official Websitewww.uidai.gov.in
Aadhar Card Update 2022
Aadhar Card Update 2022

Aim Of Aadhar Card Update 

आधार कार्ड अपडेट के अनुसार बर्थ और डेथ के डेटा को आधार कार्ड के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार है :

  • जन्म प्रमाण पत्र का डेटा आधार कार्ड से जोड़ने पर बच्चे एवं उसके परिवार को कई गवर्नमेंट योजनाओं एवं स्कीम्स का लाभ मिल जायेगा।
  • इस अपडेट के बाद कोई भी आधार कार्ड धारक सामाजिक सुरक्षा का लाभ ले पाएगा।
  • मृत्यु प्रमाण पत्र डेटा को आधार कार्ड से जोड़ने पर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना पर रोक लगाई जा सके जिससे लाभार्थी की मृत्यु के बाद आधार कार्ड के दुरुपयोग को रोका जाए।

UIDAI ने जारी किया Zero Adhar Card

UIDAI जल्द ही Zero Aadhar Card की सुविधा प्रदान करने जा रहा है जिसके बाद से एक व्यक्ति को किसी भी हाल में एक से ज्यादा आधार नंबर प्रदान नहीं किए जायेंगे। Zero Aadhar Card की सुविधा उन लोगों को प्रदान की जाती है जिनके पास जन्म प्रमाण पत्र, निवास एवं आय प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज नहीं होते हैं। तब उन्हें introducer verified electronic sign के मध्यम से आधार इकोसिस्टम से इंट्रोड्यूस कराता है।

दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल Aadhar Card Update 2022 जिसके माध्यम से हमने Aadhar Card Update से जुड़ी जानकारी बताई है। उम्मीद है आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। ऐसे ही हमारी पोस्ट पर आने और हमारा साथ देने के लिए आपका धन्यवाद। 

FAQ related to Aadhar Card Update 

Q1. Zero Aadhar Card kya hai

Ans. ऐसे व्यक्ति जिनके पास जन्म, आय एवं निवास प्रमाण पत्र जैसे डॉक्युमेंट नहीं होते उन्हें zero Aadhar Card की सुविधा प्रदान की जाती है।

Q2. 2 पायलट प्रोजेक्ट क्या है

Ans 2 पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब से आधार कार्ड से मृत्यु एवं जन्म प्रमाण पत्र का डेटा जोड़ा जाएगा। जिससे आधार कार्ड से हो रहे फर्जीवाड़े पर रोक लगाई जा सकेगी।

Official WebsiteClick Here
APS Home PageClick Here

About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*