How many mobile number linked in your Aadhar Card: आप के आधार कार्ड पर कुल कितने सिम एक्टिवेट हैं, जानिए क्या है, नई नीतियां

दोस्तों, आज के जमाने में हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं, टेबलेट है और अनेक प्रकार के संचार यंत्र हैं, लेकिन इन सभी का केंद्र बिंदु होता है सिम कार्ड, सिम कार्ड से हमारा आशय होता है subscriber Identity module, दोस्तों जब आप बाजार से कोई सिम कार्ड लेते हैं तो आपको वह सिम कार्ड ऐसे ही नहीं मिल जाता आपको उस सिम कार्ड को लेने के लिए अपने आधार नंबर से इस सिम कार्ड को लिंक कराना पड़ता है अर्थात आप आधार कार्ड से अपने सिम कार्ड की केवाईसी करवाते हैं इसके बाद ही आपका सिम कार्ड शुरू होता है। 

Aadhar card mobile number check

आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ how many mobile number linked in your aadhar card 2022 के इर्द गिर्द चर्चाएं करेंगे। आज के आर्टिकल में हम आपको  aadhar card mobile number update 2022 , Aadhar card linked mobile number , Aadhar card mobile number check ,आदि के बारे में जानेंगे। दोस्तों Aadhar card linked with mobile number  संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए सारी पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Aadhar Card Mobile number update 2022

दोस्तों आज इस आर्टिकल how many mobile number linked in your Aadhar card के माध्यम से आपको Aadhar card mobile number update खबर से वाकिफ करवा रहे हैं। दोस्तों अब आप आसानी से पता लगा पाएंगे कि आप के नाम पर अर्थात आप के आधार कार्ड से कुल कितनी सिम लिंक हैं। दोस्तों आप अपने आधार कार्ड से अधिकतर 9 सिम ही ले सकते है। लेकिन इसके साथ यह भी ध्यान देना चाहिए कि सारे के सारे सिम कार्ड किसी एक ही टेलीकॉम ऑपरेटर के नहीं हो पाएंगे। 

अगर किसी एक टेलीकॉम ऑपरेटर के सिम ही लेने के इच्छुक हैं तो आप सिर्फ किसी के टेलीकॉम ऑपरेटर के अधिकतम 6 सिम कार्ड ही ले पाएंगे। दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि आप जिस सिम का उपयोग नहीं कर रहे हैं वह सिम भी आपके नाम में होता है। अगर आप जानने के इच्छुक हैं कि आप के आधार कार्ड से कुल कितने सिम एक्टिवेट हैं तो आप बड़ी आसानी से इसका पता लगा पाएंगे वह भी एक क्लिक में, तो आइए अब इस बात की जानकारी लेते हैं कि आपके नाम में कितनी सिम चल रही हैं, अर्थात आप के आधार कार्ड पर कुल कितनी  सिम एक्टिवेट है।

Aadhar card linked mobile number update 2022 Overview

Article name Aadhaar card linked mobile number update 2022
Objective To check sim card update
Year 2022
What is TAFCO TelecomAl Analytics for fraud management and consumer protection
Total granted sim cards on 1 Aadhar 9
Official website mppsc.mp.gov.in 
Aadhar Card Mobile number update 2022
Aadhar Card Mobile number update 2022

Aadhar Card linked Mobile number 2022

दोस्तों आधार कार्ड से सिम लेना Aadhar card linked Mobile आपका एक मौलिक अधिकार है, लेकिन कई मर्तबा ऐसा भी हो जाता है कि आपके आधार कार्ड पर कोई और असामाजिक तत्व सिम प्राप्त कर लेता है, और आपके ही सिम कार्ड से गैर कानूनी काम डालता है, उसमें फसना आपको पड़ जाता है। अतः आप के लिए यह पता करना जरूरी है कि आपके नाम से कहीं कोई सिम कार्ड तो नहीं चल रहा है। टेलीकॉम इंडस्ट्री से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार एक आईडी पर केवल 9 सिम ही प्राप्त किए जा सकते है। जबकि उत्तर पूर्व राज्यों और जम्मू कश्मीर में केवल 6 सिम ही  प्राप्त होते हैं।

How to check Aadhar Card linked mobile number 

  • सबसे पहले आपको टेलीकॉम कम्युनिकेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। और तब मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को एंटर करना होगा।
  • जैसे ही आप ओटीपी सबमिट करेंगे , आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में आपके मोबाइल नंबर से लिंक सभी मोबाइल नंबर का व्योरा होगा।
  • यहां पर आप उस मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं।जो आपके आधार कार्ड पर चल रहा है जिसको आप इस्तेमाल नहीं कर रहे।
  • इसके बाद प्रत्येक उपभोक्ता को एक कंजूमर आईडी प्रदान की जाएगी जिससे यह पता लगाया जा सकेगा, कि आप के आधार पर अवैध नंबर प्राप्त करने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है।

Aadhar Card mobile number check 2022

दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि क्या आप के आधार कार्ड पर कोई सिम फर्जी तरीके से लिया गया है या नहीं इसके लिए आप बड़े आसान तरीकों से चेक कर पाएंगे बस आपको सरकार के टेलीकॉम विभाग में जाकर पोर्टल पर जाकर चेक करना होगा कि आपकी आईडी पर कितनी सिम फर्जी अर्थात अवैध तरीके से इश्यू करवाई गई हैं यदि आप कोई सिम जो आपके नाम पर है अर्थात आप के आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है और आप उस सिम को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। और उसे आप अपने आधार कार्ड से हटाना चाह रहे हैं अब आप बड़ी आसानी से यह सब कर सकते हैं। टेलीकॉम विभाग द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है यह पोर्टल है। TAFCO Telecom analytics for fraud management and consumer protection.

FAQs related Aadhar Card linked mobile number update 

प्रश्न 1 Aadhar card linked mobile number update 2022 की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर  https://tafco.dgtelecom.gov.in 

प्रश्न 2 एक आधार कार्ड पर एक ही कंपनी की कितनी सिम एक्टिवेट हो सकती हैं ? तथा अलग-अलग कंपनी की कितनी सिम एक्टिवेट हो सकती हैं?

उत्तर एक आधार कार्ड पर एक ही कंपनी की अधिकतम 6 सिम कार्ड एक्टिवेट हो सकते हैं ।तथा अलग-अलग कंपनी के कुल मिलाकर 9 सिम कार्ड एक्टिवेट हो सकते हैं।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE