Aadhaar Card Mobile Number Change 2022 : आप भी कर सकते हो आसानी से

Aadhaar Card Mobile Number Change 2022 : आप भी घर बैठे आधार कार्ड का मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं- जैसे की आप सभी को पता है कि आज के समय में आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है। आधार कार्ड के बिना आपका कोई भी काम नहीं हो सकता है चाहे वह एजुकेशन से रिलेटेड हो या किसी और काम से, आधार कार्ड के बिना किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलता है। आधार कार्ड से ही सभी कार्य आज के जमाने में होती है। आधार कार्ड आईडी प्रूफ की तरह है कि आप इस देश की नागरिक है।

Aadhaar Card Mobile Number Change 2022

अगर आधार कार्ड में आपकी डिटेल गलत डाली गई है तो आप उसे खुद से सुधार सकते हैं या घर बैठे चेंज कर सकते हैं। आधार कार्ड में सही डिटेल नहीं होने पर आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जैसे अगर आपको सिम कार्ड लेना है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है पैन कार्ड बनवाना है बैंक के एटीएम खाता खोलना है सब्सिडी लेनी है बच्चों का एडमिशन चलाना है इन सब के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। आजकल हर काम में आधार कार्ड लगता है। अगर आपने आधार कार्ड बनवा लिया है और आपका मोबाइल नंबर गलत है या चेंज करवाना है तो आप अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं घर बैठे।

Join

Aadhaar Card Mobile Number Change

आधार कार्ड में संबंधित सभी कार्य को आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर खुद से नहीं बदल सकते हैं इसके लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना पड़ता है इसलिए किया गया है क्योंकि इसके लिए सुरक्षा बहुत जरूरी है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने बदलने के लिए नजदीकी केंद्र पर जाना आवश्यक है लेकिन आधार कार्ड में लाइन में लगने से बचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं जिसे आप अपने हिसाब से टाइम या डेट सेलेक्ट कर सकते हैं तो चलिए हम आपको लेने के बारे में बताते हैं जिससे अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

How to Change Mobile Number in Aadhar Card

  • सबसे पहले स्पेस में आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।( https://uidai.gov.in/ )
  • इसके बाद दूसरे स्पेस में आपको होम पेज पर गेट आधार कार्ड का ऑप्शन में बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको प्रोसेस टू बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करना होगा।
  • आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद में वह एक ओटीवी प्रदान करेगा।
  • इसके बाद में आपको आधार कार्ड अपडेट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना डिटेल डालना होगा मोबाइल नंबर सिलेक्ट करके प्रोसेस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी नया मोबाइल नंबर डालकर उसे ओटीपी से वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद अपॉइंटमेंट पर क्लिक करना होगा।
  • आपको आपके नजदीकी केंद्र को डिटेल के आधार पर सेलेक्ट करना है और आपको टाइम डेट सेलेक्ट कर रहा होगा।
  • यहां पर आपको ₹50 ऑनलाइन पेमेंट यूपीआई नेट बैंकिंग क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करना होगा।
  • इसके बाद में आप जनरेट पेमेंट रिसिप्ट जनरेट एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं या प्रिंट करवा कर रख सकते हैं।
  • उसके बाद में आपको मिल जाएगी।
  • और आप लिए अप्वाइंटमेंट डेट टाइम के अनुसार जा सकते हैं चेंज करवा सकते हैं।

How to update mobile number in aadhar card online

भारत में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार है। भारत सरकार ने कुछ दस्तावेजों को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। यदि आप आधार कार्ड पर किसी भी विवरण को ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं, तो मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ा जाना चाहिए। यदि मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत नहीं है, तो आपको ऐसा करने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया-आप व्यक्तिगत कारणों से या किसी अन्य स्थान पर प्रवास के कारण मोबाइल नंबर बदल सकते हैं।

Aadhaar Card Mobile Number Change 2022
Aadhaar Card Mobile Number Change 2022

 

यदि आप मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो आपको आधार केंद्र पर जाना होगा। आधार केंद्र सेवा पर जाएं। आप निकटतम आधार सेवा केंद्रपर देख सकते हैं। नामांकन केंद्र पर जाने पर आपको आधार कार्ड साथ रखना होगा। आप अपडेट के लिए अनुरोध कर सकते हैं। एक बार अनुरोध संसाधित हो जाने के बाद, आपको एक अद्यतन अनुरोध संख्या (URN) प्राप्त होगी। यूआरएन की मदद से अनुरोध की स्थिति की जांच की जा सकती है। मोबाइल नंबर बदलने पर 50 रुपये का चार्ज लगेगा।

Demographic data update, the need could arise from

जीवन की घटनाओं जैसे विवाह में परिवर्तन से निवासियों को अपने मूल जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम और पता बदल सकते हैं। नए स्थानों पर प्रवास के कारण पता और मोबाइल नंबर भी बदल सकता है। निवासी अपने जीवन की घटनाओं जैसे विवाह, किसी रिश्तेदार की मृत्यु आदि में बदलाव के कारण अपने रिश्तेदार के विवरण में भी बदलाव चाहते हैं। इसके अलावा, निवासियों के पास अपना मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि बदलने के अन्य व्यक्तिगत कारण हो सकते हैं।

विभिन्न सेवा वितरण प्लेटफार्मों में परिवर्तन से निवासियों को घोषणा अनुरोध परिवर्तन और सीआईडीआर आदि में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

नामांकन प्रक्रिया के दौरान की गई त्रुटियां जिसमें निवासी के जनसांख्यिकीय डेटा को गलत तरीके से कैप्चर किया गया हो सकता है। नामांकन त्रुटियों के कारण मुख्य रूप से “DoB/आयु” और “लिंग” फ़ील्ड में परिवर्तन अपेक्षित हैं।

चूंकि एक निवासी भारत में कहीं भी नामांकन कर सकता है, ऐसा हो सकता है कि भाषा “ए” का एक देशी वक्ता “बी” भाषा के एक ऑपरेटर द्वारा नामांकित है और इसके परिणामस्वरूप निवासी की स्थानीय भाषा “बी” है। बाद में, निवासी नामांकन की स्थानीय भाषा को दूसरी भाषा में बदलना चाहेगा जिसे वह पसंद करता है। यदि ऐसा है, तो आधार पत्र पर छपी सभी जनसांख्यिकीय जानकारी को नई स्थानीय भाषा में अपडेट करने की आवश्यकता होगी।

यूआईडीएआई नामांकन/अद्यतन के समय एकत्र किए गए पीओआई, पीओए और अन्य दस्तावेजों की उपलब्धता और इसकी गुणवत्ता का भी पता लगा सकता है और निवासी को उनकी जनसांख्यिकीय जानकारी अपडेट करने और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के लिए सूचित करने का निर्णय ले सकता है।

Document Verification

उन क्षेत्रों के लिए सत्यापन किया गया जिनके लिए दस्तावेजी साक्ष्य की आवश्यकता है। नामांकन/अद्यतन केंद्र पर मौजूद यूआईडीएआई/रजिस्ट्रारों द्वारा नियुक्त सत्यापनकर्ता द्वारा किया गया सत्यापन। नामांकन प्रक्रिया के दौरान पालन की जाने वाली सत्यापन प्रक्रिया डीडीएसवीपी समिति की सिफारिशों के अनुरूप होनी चाहिए.

Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here