Aadhaar Big News Update: आधार में होगी अब जन्म से लेकर मृत्यु तक की जानकारी, धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Aadhaar Big News Update के बारे में बताने वाले हैं. आज हम आपको आधार कार्ड के बारे में एक बहुत ही बड़ी अपडेट देने वाले हैं. जिसके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए. आधार कार्ड आज हर एक जगह उपयोग आने वाला दस्तावेज बन चुका है इसलिए आपको अपने आधार कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए जिससे कि आप किसी भी फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सके. अगर आप भी किसी धोखाधड़ी का शिकार नहीं होना चाहते या फर्जीवाड़े से बचना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए. क्योंकि हम यहां पर आधार कार्ड से संबंधित एक बहुत ही बड़ी अपडेट के बारे में बताने वाले हैं जोकि हाल ही में UIDAI के द्वारा बताया गया है. यदि आप भी UIDAI द्वारा बताई गई संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Aadhaar Big News Update

यदि आप भी आधार कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस बड़े अपडेट के बारे में पता होना चाहिए जो कि आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. आजकल आधार कार्ड हर एक जगह काम आने वाला दस्तावेज बन गया है. चाहे आपको कोई भर्ती का आवेदन फॉर्म भरना हो या कहीं सरकारी कार्यालय में किसी दस्तावेज के साथ अटैच करना हो. यदि आप भी अपने आधार कार्ड को अधिकांश जगहों पर इस्तेमाल करते हैं या फिर आप ज्यादातर ट्रैवलिंग करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड को होटलों में जरूर इस्तेमाल करते होंगे. तो आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ी संबंधित सभी जानकारी को पता रखना चाहिए. जिससे कि आप भविष्य में होने वाली किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकें. तो आइए हम आपको UIDAI द्वारा बताई गई जानकारी के बारे में अवगत कराते हैं जो कि हाल ही में सार्वजनिक रूप से जारी की गई है.

इन्हें भी पढ़ें-

Aadhar Card Latest News 2022

आधार कार्ड आजकल सरकारी कामकाज उनके लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है इसके साथ ही आधार कार्ड की सभी जानकारियों को अपडेट कराना भी बहुत ही आवश्यक है. Unique Identification Authority of India (UIDAI) समय-समय पर सभी नागरिकों के लिए अलग-अलग प्लान निकालता रहता है और इसके बारे में अपडेट देता रहता है. एक बार भी फर्जीवाड़े को रोकने के लिए UIDAI ने एक बहुत ही शानदार प्लान निकाला है जिसमें कि कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड से फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेगा. तो आइए जानते हैं कि UIDAI ने फिर से सभी नागरिकों के लिए कौन सा फर्जीवाड़े से बचने के लिए शानदार प्लान निकाला है ताकि सभी नागरिक फर्जीवाड़े से बच सकें और अपने आधार कार्ड का दुरुपयोग होने से स्वयं को बचा सके. तो आपको बताना चाहेंगे कि UIDAI द्वारा अब आधार कार्ड व्यक्ति के जन्म और मृत्यु के डाटा को जोड़ने का फैसला लिया है.

Aadhaar Big News Update
Aadhaar Big News Update

New latest aadhar card Update

ऐसा प्लान के अंतर्गत अब आधार कार्ड से व्यक्ति के जन्म और मृत्यु के डाटा को लिंक किया जाएगा. वही अब नवजात शिशु को अस्थाई आधार कार्ड नंबर दिए जाएंगे जिसके बाद इसको बायोमैट्रिक डाटा के साथ अपग्रेड कर दिया जाएगा. इसके अलावा आधार कार्ड को व्यक्ति की मृत्यु की जानकारी से भी अपडेट किया जाएगा यानी कि व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र की जानकारी आधार कार्ड से लिंक की जाएगी. ताकि किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड के दुरुपयोग को रोका जा सके. यानी अब आधार कार्ड में व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक के सभी आंकड़ों को जोड़ा जाएगा.

दो पायलट प्रोजेक्ट का प्लान जारी

UIDAI के एक अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई है कि किसी भी व्यक्ति के जन्म के साथ ही उसको आधार कार्ड नंबर अलाट करने से यह सुनिश्चित हो सकेगा कि उस बच्चे के परिवार को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. ऐसे में कोई भी बच्चा और उसका परिवार किसी भी प्रकार के सामाजिक सुरक्षा के लाभ (Social Security Benefits) के बिना नहीं रहेगा. इसी प्रकार से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु को आधार कार्ड से जोड़ने से यह फायदा होगा कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना का दुरुपयोग होने को कम किया जा सकेगा. वही बता दें कि आए दिन ऐसे बहुत सारे मामले आते रहते हैं जिनमें किसी भी व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी उसके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा होता है. इसके लिए सरकार जल्द ही दो अन्य पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने वाली हैं जिससे कि इस प्रकार की घटनाओं को कम किया जा सकेगा.

Join

Zero Aadhaar Card Kya hai

UIDAI द्वारा समय-समय पर सभी लोगों के लिए आधार कार्ड से संबंधित आवश्यक अपडेट निकाले जाते हैं. वही बताना चाहेंगे कि UIDAI अब बहुत ही जल्द जीरो आधार (Zero Aadhaar) का आवंटन करने का प्लान बना रहा है. जीरो आधार कार्ड के आने के बाद फर्जी आधार कार्ड नंबर जनरेट नहीं किया जा सकेगा. इसके अंतर्गत किसी भी एक व्यक्ति को एक आधार कार्ड नंबर से अधिक आधार कार्ड नंबर जारी नहीं किए जा सकेंगे. वही बता दें कि जीरो आधार कार्ड नंबर इस प्रकार के लोगों को दिया जाता है. जिनके पास जन्म, निवास या आय को कोई प्रमाण नहीं होता है. इस प्रकार के व्यक्ति को आधार इंट्रोड्यूसर वेरिफाइड इलेक्ट्रॉनिक साइन के जरिए आधार इकोसिस्टम से इंट्रोड्यूस किया जाता है.

PH Home Page Click Here