AA Ab Laut Chale Yojana 2022 – एमपी में अब कोई छात्र नही होगा फैल

AA Ab Laut Chale Yojana 2022  – मध्यप्रदेश में कई ऐसे विद्यार्थी मौजूद है और आए दिन जो परीक्षा में फेल होते रहते हैं या पैसे ना होने के कारण हुए आगे की पढ़ाई नहीं करते वह अपने आप खुद ही डिमोटिवेट हो जाते हैं क्योंकि ना उनके पास पढ़ाई के लिए पैसे होते हैं और अगर पैसे होते भी हैं तो वह आगे की पढ़ाई करने के लिए वर्तमान की कक्षा में फेल हो जाते हैं इससे भी छात्र काफी डिमोटिवेट हो जाता है ऐसे कई छात्र हैं जो चाहते हैं कि वह इस कक्षा में पास हो जाए ताकि वह अगली कक्षा में जमकर पढ़ाई करें लेकिन वह इस कक्षा में यानी कि वर्तमान कक्षा में पास नहीं हो पाते और जिस कारण वह अभी कक्षा में प्रवेश नहीं दे पाते हैं.

AA Ab Laut Chale Yojana 2022

तो दोस्तों अगर आप भी इसी तरह के स्टूडेंट हैं और आप भी फेल हो चुके हैं और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आप ही के लिए है क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक योजना के बारे में बताएंगे इस योजना के तहत जो विद्यार्थी फेल हो जाते हैं या आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं उन्हें AA Ab Laut Chale Yojana 2022 के तहत आगे पढ़ने का मौका दिया जाएगा.

अगर आप भी AA Ab Laut Chale Yojana 2022 का भरपूर लाभ लेना चाहते हैं और आगे की पढ़ाई इस योजना के तहत ही पूरी करना चाहते हैं हमारी पोस्ट आ अब लौट चले योजना पूरी पढ़ें और अपने सभी दोस्तों को शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ ले सके और आगे की पढ़ाई जारी रख सकें.

Join

AA Ab Laut Chale Scheme

दोस्तों हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी AA Ab Laut Chale Yojana 2022 के बारे में, हम आपको बताएंगे इस योजना का लाभ कौन-कौन विद्यार्थी दे सकेगा इसके लिए आवेदन कैसे करें और निर्धारित तिथि में आवेदन कैसे करना है और प्रवेश पत्र और वगैरह वगैरह जानकारी आपको ऐसी पोस्ट के माध्यम से दे दी जाएगी तो पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें

AA Ab Laut Chale Yojana 2022 overview

Organization MP Govenment
Scheme AA Ab Laut Chale Yojana 2022
Type of Scheme Education scheme
Scheme start on 2022
Benefits Drop-out students benefits
Eligibility please read article
Exam date June 2022
Official website mpsos.nic.in

AA Ab Laut Chale Yojana 2022 details

AA Ab Laut Chale Yojana 2022 विशेष तौर पर स्कूल ड्रॉप आउट हुए छात्रों के लिए बनाई गई है, जिसका उद्देश्य है कि हर बच्चे को स्कूल भेजा जाए. और वह आगे की पढ़ाई अच्छी तरह से पूरी कर सके ताकि बाद में किसी बात का कोई पछतावा ना हो कि उसे मौका मिल रहा था. और उसने पढ़ाई नहीं की, दोस्तों मध्य प्रदेश के कई हमारे ऐसे छात्र होते हैं जो कक्षा नौवीं के बाद कक्षा दसवीं पढ़ नहीं पाते या कक्षा दसवीं पास नहीं होते या फिर वह दसवीं में एडमिशन तो ले लेते हैं लेकिन ठीक से स्कूल ना जाने के कारण मैं दसवीं कक्षा में फेल हो जाते हैं अथवा दसवीं कक्षा में पास होने के बाद भी 11वीं कक्षा पढ़ते ही नहीं.

तो इन्हीं छात्रों को आज की AA Ab Laut Chale Yojana 2022 के अंतर्गत पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे छात्रों को बताया जाएगा कि किस तरह से अगर 9वी पास हुए हैं तो वह दसवीं की कक्षा की परीक्षा दे सकेंगे और अगर वह दसवीं पार कर चुके हैं तो किस तरह से 12वीं कक्षा की परीक्षा दे सकेंगे तो आइए जानते हैं.

दोस्तों AA Ab Laut Chale Yojana 2022 के तहत कक्षा 9वी से लेकर कक्षा बारहवीं तक विद्यार्थी इन कक्षाओं की परीक्षा दे सकेगा, परीक्षा का पाठ्यक्रम एवं समस्त मटेरियल मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा की तरह ही होगा यह परीक्षा मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल से ली जाएगी.

AA Ab Laut Chale Yojana 2022 date

दोस्तों अब बात करते हैं AA Ab Laut Chale Yojana 2022 के तहत आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा कब ली जाएगी, तो ड्रॉप आउट हुए छात्र जो कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा देकर आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, उनकी परीक्षा AA Ab Laut Chale Yojana 2022 के माध्यम से जून 2022 में आयोजित की जाएगी जिसमें छात्रों को एमपी बोर्ड की तरह ही आवेदन करना होगा जिसका प्रवेश पत्र भी जारी किया जाएगा.

AA Ab Laut Chale Yojana 2022
AA Ab Laut Chale Yojana 2022

AA Ab Laut Chale Yojana 2022 syllabus

दोस्तों AA Ab Laut Chale Yojana 2022 के तहत जो कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी. उस परीक्षा का पाठ्यक्रम एवं ब्लूप्रिंट एमपी बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा. बता दें कि जाए पाठ्यक्रम एसिड माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा की तरह ही होगा एवं छात्रों को बोर्ड परीक्षा की जैसे ही तैयारी करनी होगी.

AA Ab Laut Chale Yojana 2022 eligibility

समग्र शिक्षा अभियान मध्य प्रदेश की सेकेण्डरी एवं सीनियर सेकेण्डरी स्तर के ड्राॅपआउट विद्यार्थियों की सूची वाले डाटाबेस में नाम होना चाहिए। ऐसे विद्यार्थियों को ही एमपी ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा फाॅर्म भरने की अनुमति होगी। ऐसे परीक्षार्थी जिनके नाम डाटाबेस में नहीं है परंतु संघालनालय की ड्राॅपआउट परिभाषा में जाते हैं, वे जिला स्तरीय संकलन केंद्र (ईएफए स्कूल) पर संपर्क कर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रमाणीकरण उपरांत डाटाबेस में सम्मिलित करने पर वह भी एमपी ऑनलाइन के माध्यम से AA Ab Laut Chale Yojana 2022 हेतु परीक्षा फाॅर्म भर सकते हैं।

AA Ab Laut Chale Yojana 2022 registration

दोस्तों पोस्ट पूरी पढ़ने के बाद यदि आप इच्छुक हैं ड्रॉपआउट के बाद दसवीं अथवा 12वीं की परीक्षा देने के लिए तो आप एम पी एसओएस पोर्टल पर जाकर आ अब लौट चले योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद निर्धारित तिथि में एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा और आपकी परीक्षा उसमें दे दी जाएगी.

FAQs about AA Ab Laut Chale Yojana 2022

1 क्या इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी विद्यार्थी उठा सकते हैं?

जी नहीं दोस्तों मध्यप्रदेश के वह विद्यार्थी जो ड्रॉप आउट हुए हैं किसी भी वर्ष में इस योजना का लाभ ले सके

2 आ अब लौट चलें योजना के तहत कौन सी परीक्षा ली जाएगी?

दोस्तों इस योजना के तहत ड्रॉपआउट स्टूडेंट को अवश्य दसवी अथवा 12वीं की परीक्षा देनी होगी

Official website CLICK HERE
More Info आ अब लौट चलें योजना CLICK HERE
Physics Hindi Home CLICK HERE