CBSE Result 2023 Kab Aayega: CBSE का रिजल्ट कब आएगा, यहां से जानिए लेटेस्ट जानकारी

CBSE Result 2023 Kab Aayega
CBSE Result 2023 Kab Aayega

CBSE Result 2023 Kab Aayega: सीबीएसई के लाखों छात्रों को परीक्षा देने के बाद CBSE Result 2023 Kab Aayega का इंतजार है। सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई का रिजल्ट 15 मई तक घोषित किया जा सकता है। सीबीएसई की परीक्षा समाप्त हुए एक माह से ज्यादा बीत चुका है ऐसे में विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट की घोषणा का इंतजार है। बच्चे लगातार CBSE Result 2023 Kab Aayega के बारे में सर्च कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से सीबीएसई के रिजल्ट को जारी करने के लिए कुछ और समय मांगा है। जबकि सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया है कि सीबीएसई का रिजल्ट अगले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है। परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा जारी किया जाएगा। विद्यार्थी आधिकारिक पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसकी पूरी प्रक्रिया आज के आर्टिकल में बताई गई है। 

RBSE 12th Result 2023 Kab Aayega

MP Board Result 2023 Kaise Check Kare

MP Board Result 2023 Kab Aayega

MP Board Result Date & Time

MP Board 10th 12th Result

Table of Contents

Join

CBSE Result 2023 Kab Aayega

पीएससी क्लास 10th की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 21 मार्च तक चली थी जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया गया था जो की 5 अप्रैल को समाप्त हुई। परीक्षा की समाप्ति के बाद विद्यार्थी CBSE Result 2023 Kab Aayega को जानने के लिए उत्सुक हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को खत्म हुए काफी समय बीत गया है और अब परीक्षा देने वाले विद्यार्थी CBSE Result 2023 Kab Aayega के इंतजार में हैं। 

सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा के लिए कहा जा रहा है, कि रिजल्ट की घोषणा 15 मई तक की जा सकती है। हालांकि स्थिति को लेकर पूर्ण आश्वासन नहीं दिया जा सकता है कि सीबीएसई इसी तारीख को कक्षा 10 वार्षिक रिजल्ट घोषित करेगा या नहीं। अधिकारियों द्वारा रिजल्ट घोषणा को लेकर कुछ और समय मांगा गया है।

CBSE Result 2023 Kab Aayega Overview

 

TopicDetails
ArticleCBSE Result 2023 Kab Aayega
CategoryCBSE Board Exam 2023
Class 10th 12th
Year2023
Official websitecbse.gov.in

 

CBSE Board 10th 12th Result Update

सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा को लेकर कहा जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट मई महीने में घोषित किया जा सकता है। हालांकि से लेकर अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई तिथि जारी नहीं की गई है इसलिए परीक्षा परिणाम के घोषणा की सटीक तिथि बता पाना संभव नहीं है। सीबीएसई बोर्ड बच्चों के रिजल्ट की घोषणा के साथ ही टॉपर्स की सूची और सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं के पासिंग परसेंटेज भी जारी करेगा।

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय में कुल 33% अंक के साथ पास होना है। परीक्षा में 33% अंक या उससे अधिक नंबर प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा। 33% से कम अंक लाने वाले विद्यार्थी को परीक्षा में फेल माना जाएगा। विद्यार्थी एक या दो विषय में फेल हुए हैं वह कंपार्टमेंटल परीक्षाओं के लिए फॉर्म भर सकेंगे। कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए भी आधिकारिक वेबसाइट द्वारा ही आवेदन किया जा सकेगा।

 

CBSE Result 2023 Kab Aayega
CBSE Result 2023 Kab Aayega

 

CBSE Class 10th 12th Result News 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में सम्मिलित हुए विद्यार्थी लगातार परीक्षा परिणाम की घोषणा को लेकर सवाल कर रहे हैं। दसवीं की परीक्षा महीने में ही समाप्त हो चुकी थी इसलिए कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को बड़ी बेसब्री से अपने रिजल्ट के आने का इंतजार है। बता दें, की बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच की कार्य समाप्ति के बाद लगभग 10 से 15 दोनों के उपरांत रिजल्ट की घोषणा की जाती है। रिजल्ट की घोषणा में और कितना समय लगेगा इसके बारे में स्पष्ट तौर पर बता पाना फिलहाल संभव नहीं है। लेकिन मई महीने में रिजल्ट को जारी करने की बात कही जा रही है। ऐसे में विद्यार्थियों के पास धीरज धरने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचता है। 

How To Check CBSE Board Result 2023

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th और 12th का रिजल्ट घोषित होने के बाद विद्यार्थी नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से अपनी कक्षा का रिजल्ट चेक कर सकेंगे।  

  • CBSE Board Result Check 2023 करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल क्रोम पर जाकर सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in ओपन करना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही एक होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आपको सीबीएसई रिजल्ट चेक करने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब एक लॉगिन पेज खुलेगा। इस लॉगिन पेज में आपको लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके इंटर करना है।
  • इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर सीबीएसई का रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • आपको इस रिजल्ट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • इस प्रक्रिया द्वारा आप सीबीएसई बोर्ड 10th/12th का रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीबीएसई का रिजल्ट चेक करने के लिए कई अन्य वेबसाइट भी मौजूद हैं, जिन पर जाकर आप सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

FAQs related to CBSE Result 2023 Kab Aayega

CBSE 10th 12th Result कहां देख सकते हैं?

आप cbseresults.nic.in, cbse.gov.in, cbse.nic.in, UMANG, results.gov.in आदि वेबसाइट्स द्वारा CBSE 10th 12th Result देख सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट कैसे चेक करें?

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया हमारे द्वारा ऊपर आर्टिकल में बताई गई है।

Official Websitecbseresults.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3657 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.