MP Board 9th 11th Copy Check News: बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन सेंटरों को नहीं बनाया जाएगा संकलन के अंदर

MP Board 9th 10th Copy Check News
MP Board 9th 10th Copy Check News

MP Board 9th 11th Copy Check News: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं और बारहवीं के बने मूल्यांकन केंद्रों को कक्षा 9वी और ग्यारहवीं के लिए संकलन का मूल्यांकन केंद्र नहीं बनाया। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण अभय वर्मा ने निर्देश (MP Board 9th 11th Copy Check News) जारी किए हैं। वही एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा के पेपर लीक के बाद मंडल के सारे 300 कर्मचारियों की परीक्षा केंद्रों पर अलग से ड्यूटी लगाई गई है।

MP Board 9th 11th Copy Check News मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल एस परीक्षा के मूल्यांकन के लिए हर जिले से एक स्कूल को मूल्यांकन केंद्र बनाया जाता है। पिछले सालों में लोक शिक्षण द्वारा मंडल की समन्वयक संस्थाओं को ही कक्षा नवीं और ग्यारहवीं के मूल्यांकन के लिए चयन कर लिया जाता था। इससे माध्यमिक शिक्षा मंडल के मूल्यांकन की गोपनीयता पर असर पढ़ रहा था। 

MP Board 10th 12th Exam Paper Leak

MP Board 5th 8th Exam Cancel News

MP Board Nakal News

MP Board Exam Rule

MP Board 5th 8th Time Table Change

Table of Contents

Join

MP Board 9th 11th Copy Check News

MP Board 9th 11th Copy Check News के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं और बारहवीं के मूल्यांकन केंद्रों को नवी और ग्यारहवीं कक्षा के संकलन का मूल्यांकन केंद्र नहीं बनाया जाएगा। MP Board 9th 11th Copy Check News के तहत अब लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कक्षा नवी और ग्यारहवीं की परीक्षाएं 31 मार्च से शुरू हो रही है।संचालनालय ने इस बार स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं, कि कक्षा 10वीं और 12वीं के मूल्यांकन केंद्रों को कक्षा नवी और ग्यारहवीं के लिए मूल्यांकन या संकलन केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

मंडल के मूल्यांकन केंद्र से हटकर जिले की दूसरी संस्था को कक्षा नवी और ग्यारहवीं का मूल्यांकन केंद्र या संकलन केंद्र बनाया जाएगा। विदित हो की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 व 2 मार्च से शुरू हुई थी। कक्षा दसवीं की परीक्षा का समापन हो चूका है जबकि कक्षा बारहवी की परीक्षाएं अब भी संचालित की जा रही हैं।  

MP Board 9th 11th Copy Check News Overview 

 

TopicDetails 
Article MP Board 9th 11th Copy Check News
Category MP Board Exam 2023
Place India
State Madhya Pradesh
Class9th 11th
Year2023
Official websitempbse.nic.in

 

MP Board Class 9th 11th Exam 2023

कक्षा नवी और ग्यारहवीं की परीक्षा है दो ही दिन बाद आयोजित होने जा रही है। जिसमें कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षाएं कब 31 मार्च से जबकि कक्षा नवी की परीक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होंगी। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा नवी और ग्यारहवीं की परीक्षाओं को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है। परीक्षाओं को लेकर प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर पांडे का कहना है कि नवी और ग्यारहवीं की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र वितरण हेतु शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 को नोडल बनाया गया है, जहां से रीवा जिले के केंद्र अध्यक्षों को परीक्षा सामग्री का वितरण किया जाना है। परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी करते हुए सभी प्राचार्य को प्रश्न पत्र प्राप्त करने हेतु स्वयं एवं प्रतिनिधि के प्रमाणित हस्ताक्षर कर दो पेटी सिल चपड़ा के साथ पेपर प्राप्त करने हेतु भेजें।

 

MP Board 9th 10th Copy Check News
MP Board 9th 11th Copy Check News

 

MPBSE 9th 11th Exam Update

MP Board कक्षा नवी और ग्यारहवीं की परीक्षा को लेकर संबंधित विभाग ने महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी करते हुए पेपर प्राप्त करने के बाद उन्हें अलग-अलग पेटियों में सील बंद कर संबंधित थानों में सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा की तिथियों में समय के अनुसार वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशन पर बोर्ड की तर्ज पर निर्धारित समय में प्रश्नपत्र को पूर्ण रूप से गोपनीयता के साथ खोले जाने के आदेश जारी किए हैं परीक्षा के पेपर की गोपनीयता की संपूर्ण जवाबदेही प्राचार्य की होगी। उल्लेखनीय है कि इस समय कक्षा पांचवी आठवीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन पूरे प्रदेश के जिलों में चल रहा है जिनकी समाप्ति अप्रैल माह के पहले हफ्ते में की जाएगी। 

MP Board 9th 11th Exam Time Change

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षाओं का समापन 27 अप्रैल को हो चुका है जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल को खत्म होंगी। इसके पहले कक्षा बारहवीं के पेपर का आयोजन 3 और 5 अप्रैल को होना है वहीं दूसरी ओर कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाओं का आयोजन भी उसी तिथि को होना है जिसके कारण परीक्षाओं के समय अवस्था ना हो इसके लिए संबंधित विभाग ने परीक्षाओं के समय में संशोधन कर दिया है ताकि दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित हो सकें। वहीं कक्षा नवी और ग्यारहवीं परीक्षा में हुए संशोधन के चलते 20 मार्च की जगह अब परीक्षाओं का योजन 31 मार्च व 1 मार्च से किया जाएगा।

Faqs related to MP Board 9th 10th Check News

एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mbpse.nic.in है।

एमपी बोर्ड कक्षा नवमी की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी?

एमपी बोर्ड कक्षा नवमी की परीक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही है।

कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी?

कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च से किया जाएगा।  

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.