कक्षा 9वीं एवं 11वीं वार्षिक परीक्षा वर्ष 2022 के आयोजन संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश

  1. उपरोक्त विषयातर्गत लोक शिक्षण मप्र द्वारा आयोजित कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा वर्ष 2022 दिनांक 15/03/2022 से 13/04/2022 तक आयोजित किया जाना नियत है। निर्धारित तिथि में परीक्षा के निर्दिधा संचालन के लिए निम्नानुसार कार्यवाही एवं व्यवस्थाय किया जाना सुनिश्चित कराये
  2.  प्रत्येक थाने में गोपनीय सामग्री निकालने हेतु प्राचार्य / परीक्षा प्रभारी थाना प्रभारी एवं कलेक्टर प्रतिनिधि, के समक्ष प्रश्न-पत्र थाने से निकालने की कार्यवाही की जाये कलेक्टर के प्रतिनिधि की अनुपस्थिति प्रश्न-पत्र निकालने की कार्यवाही कदापि नहीं की जाना है।
  3. प्रश्न-पत्र निकालते समय प्रतिदिन प्राचार्य / परीक्षा प्रभारी थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि पाने में रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-1 में निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर किया जाना अनिवार्य होगा। प्राचार्य / परीक्षा प्रभारी प्रतिदिन ड्यूटी (एक दिन प्राचार्य एवं दूसरे दिन परीक्षा प्रभारी) बदलकर प्रश्न-पत्र के पैकेट्स स्वयं निकालते समय पुलिस स्टेशन पर रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-1 परीक्षा केन्द्र पर नरसी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-2 में यथास्थान प्रविष्टियों कर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करेंगे।
  4.  कलेक्टर प्रतिनिधि थाने से प्रश्न-पत्र निकालने के उपरांत संलग्न प्रोफार्मा में प्रतिदिन प्रातः 08:00 बजे ई-मेल trg.acrmsa2021@gmail.com पर रिपोर्ट अनिवार्यत प्रस्तुत करें।
  5. किसी भी दशा में थाने से प्रश्न पत्र प्रातः 07:00 बजे के पूर्व न निकाला जावे।
  6. परीक्षा केन्द्रों पर नियमानुसार विद्यार्थियों को प्रातः 08:15 बजे तक प्रवेश दिया जाये।

उल्लेखनीय है कि मासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में कतिपय प्रश्न पत्र पर आउट होन से गंभीर स्थिति उत्पन्न हुई थी अतः इस तरह की स्थिति को रोकने के लिए उपरोक्तानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा प्रतिदिन की जानकारी प्रतिवेदन ई-मेल trg-acrmsa2021@gmail.com पर उपलका कराने का कष्ट करें।

एमपी बोर्ड 9वीं, 11वीं परीक्षा 2022 का टाइम टेबल:-

परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को सुबह 8 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में सुबह 8:15 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। सभी श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय और लेखक की सुविधा प्रदान की जाएगी। सभी परीक्षार्थियों को सुबह 8.15 बजे तक केंद्र में पहुंचा होगा।

9th-11th-class-main-exam-notice
9th-11th-class-main-exam-notice

तय समय से नहीं आने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं दिव्यांग परीक्षार्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय और लेखक की सुविधा दी जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय, मध्य प्रदेश ने कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है. कक्षा 9वीं की परीक्षा 16 मार्च और 11वीं की परीक्षा 15 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा का आयोजन कोरोना प्रोटोकाल के तहत किया जाएगा।

सरकारी पदों में भर्ती के लिए महिलाओं को 30 प्रतिशत का आरक्षण:-

सीएम भूपेश बघेल ने आकाशवाणी से रविवार को प्रसारित रेडियोवार्ता लोकवाणी की 27वीं कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार-नारी शक्ति के सरोकार’ विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि महिलाओं के मान-सम्मान से ही हमारी सभ्यता और संस्कृति की पहचान होती है। इसे हम •सभी को गहराई से समझना चाहिए। छग में महिलाओं को भरपूर सम्मान दिया जा रहा है। यही वजह है कि छग की महिलाएं और बेटियां अब लक्ष्य लेकर निकल पड़ी हैं, जिसे आगे बढ़ाने से अब कोई रोक नहीं सकता। सीएम ने कहा कि छग राज्य के गठन को हम एक ऐतिहासिक घटना मानते हैं। हमारे पुरखों के मन में अपने राज्य की एक मुकम्मल तस्वीर थी। सदियों से छत्तीसगढ़ एक लोक प्रदेश रहा है।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE