8th Pay Commission Latest News: 8वां वेतन आयोग जल्द होगा लागू, जानिए लेटेस्ट अपडेट

8th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी अपडेट जारी करते हुए बताया गया है, कि  8th Pay Commission Latest News के अंतर्गत 8 वीं वेतन आयोग द्वारा केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ता के लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यानी कि अब लगभग 8 से 10 वर्ष के अंदर एक बार वेतन आयोग लागू किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा 8th पे कमिशन लेटेस्ट न्यूज़ के माध्यम से सातवीं वेतन आयोग का नाम कर्मचारियों को दिया जा रहा है.

उसी के साथ खबरों में बताया जा रहा है, कि मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उनके मुताबिक आठवें आयोग का गठन बहुत ही जल्द वर्ष 2023 के अंतर्गत किया जाएगा. इसके अलावा आपको 8th Pay Commission Latest News के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों की 8th Pay Commission Basic Salary के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है या फिर इस सैलरी में कितने तक की वृद्धि की जा रही है. यह सब जानकारी आपको इस पोस्ट के अंत में विस्तार से बताई गई है. अतः आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अध्ययन करें, 8th Pay Commission Latest News के बारे में पूरी जानकारी एकत्रित करें.

7th pay Commission DA Hike

Join

7th Pay Commission Hike DA

Petrol Diesel Lpg Price

Employee Salary Hike

8th Pay Commission Latest News

8th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत बड़ी खुशी की खबर मुस्कुराने का कारण बन सकती है क्योंकि सरकार के द्वारा अब 8 वीं वेतन आयोग से संबंधित जानकारियों को अपडेट करके बताया गया है कि 8 से 10 वर्ष में एक बार लागू होने वाले आयोग से संबंधित अपडेट जारी करते हुए कहा गया अब बहुत जल्द आठवें वेतन आयोग का गठन साल 2024 में किया जाएगा.

जिसमें सातवें वेतन आयोग के फायदे के साथ-साथ लेवल फर्स्ट लेवल थर्ड के कर्मचारियों को काफी ज्यादा मुनाफा प्राप्त होगा उसी के साथ सरकार ने यह भी कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को जो वेतन महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाएगा उस में 4% की वृद्धि कर दी गई है यानी कि जो महंगाई भत्ता पहले 38% था वह बढ़ाकर 42% कर दिया गया है इस बढ़ाए गए अर्थ पर कमीशन बेसिक सैलेरी को काफी ज्यादा प्रभावित करेगा जिसमें केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के आय में वृद्धि होगी.

8th Pay Commission Latest News Overview

 

Article Name 8th Pay Commission Latest News
Year 2023
Type of Article Latest News
8th Commission Apply Date2024
Increase Salary 3.68%

 

8th Pay Commission Salary Increase

आठवीं पे कमीशन लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में जानने वाले सभी कर्मचारियों को सबसे महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में बेसिक सैलरी के अलावा 4% की वृद्धि की जा रही है. यानी कि अब कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता जो कि पहले 38% था उसे बढ़ाकर 42% कर दिया जाएगा जिसके कारण केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली आमदनी पर काफी ज्यादा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

यह आठवां वेतन आयोग बहुत ही जल्दी 2024 में लागू हो जाएगा चुनाव के बाद नई सरकार के द्वारा इसका गठन किया जाएगा2023 के चुनाव संपन्न होने के लगभग 2 दिनों के बाद ही 8 वें वेतन आयोग की तिथि की शुरुआत कर दी जाएगी. यह सारी संभावनाएं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आप तक पहुंचाई गई है. अगर यह खबर वास्तविकता में  इसी प्रकार से  चुनाव के बाद भी लागू होती है, तो आपके लिए काफी खुश खबर होगी.

 

8th Pay Commission Latest News
8th Pay Commission Latest News

 

8th Pay Commission Due Date

आपको जानना होगा कि 8 वेतन आयोग का गठन कब तक किया जाएगा तो आपको फिटमेंट फैक्टर को ही आधार पर रखकर मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि बहुत ही जरूरी वर्ष 2024 में आठवीं पे कमिशन का गठन कर दिया जाएगा जिसमें कर्मचारियों को फिट में फैक्टर के आधार पर 3.68 अधिक वृद्धि करके सैलरी दी जाएगी. यानी कि कुल मिलाकर कम से कम वेतन में 44.44% की वेतनवृद्धि बताई जा रही है  यह संभावनाएं कितनी हद तक सही होती है इसको आप वास्तविकता में चुनाव के पश्चात केंद्र सरकार के 8 वेतन आयोग के गठन के बाद ही जान सकेंगेअगर यह 2025 26 तक लागू होगी तो अर्थ पर कमीशन मैं वृद्धि की कोई संभावना है.

8th Pay Commission Basic Salary

वहीं अगर आप सभी को 8th Pay Commission Basic Salary के बारे में जानकारी दें, तो केंद्रीय कर्मचारियों को अभी वर्तमान स्थिति में 2 .57 फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है. यानी कि इस आधार पर वेतन भोगियों जा कर्मचारियों की आय ₹18000 न्यूनतम बताई गई है. इस बीच सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को 3% की वृद्धि के साथ जो बेसिक सैलरी दी जाएगी वह 21000 किए जाने की संभावनाएं बताई जा रही है ऐसे में  3. 68% की वृद्धि करने पर  ₹25760 सैलरी में वृद्धि हो सकती है.

यही नहीं इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन के अलावा अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध होगी. जैसे कि केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी के अलावा अन्य वेतन भत्ते जैसे कि DA, यात्रा, अलाउंस हाउस रेंट अलाउंस, बेसिक सैलेरी आदि सम्मिलित है. इस महंगाई भत्ते को केंद्रीय सरकार की देती है जिसमें सरकारी कर्मचारियों  मुद्रास्फीति के प्रभाव से सेफ रखा जा सके ताकि उन्हें सैलरी के अलावा अन्य वेतन भत्ते की मदद से मुद्रास्फीति की मारना झेल में पड़े.

FAQs Related to 8th Pay Commission Latest News

 आठवीं पे कमिशन कब गठित होगी?

आठवीं पे कमिशन सैलरी का गठन वर्ष 2024 में चुनाव के बाद बताया जा रहा है.

आठवीं पे कमीशन गठन के बाद  वेतन भत्ते में कितनी वृद्धि की जा सकती है?

आठवीं पे कमीशन गठन के बाद वेतन भत्तों में  3% की वृद्धि की जा सकती है 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com