7th Pay Commission News: सरकार अब DA बढ़ाकर देगी पैसा, सैलरी में होगा बड़ा इजाफा

7th Pay Commission News – सरकार का 500000 कर्मचारी और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा; केंद्र की तर्ज पर 3% ज्यादा हुआ महंगाई भत्ता : Chandigarh DA Report – हरियाणा राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, हरियाणा की खट्टर सरकार ने सभी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ता दिया है। खट्टर सरकार ने महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की है इससे आने वाले बरसों में लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा फायदा होगा, जिस प्रकार केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में वृद्धि की थी उसी प्रकार हरियाणा सरकार अर्थात खट्टर सरकार ने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगीयों के लिए तीन प्रतिशत डीए में बढ़ोतरी की है।

Join

Table of Contents

7th Pay Commission News

इस महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से तकरीबन 5.50 लाख कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को सीधा लाभ मिलेगा सातवें वेतन आयोग के अनुसार अब सभी पेंशनरों और कर्मचारियों को 31 परसेंट की बजाए 347 महंगाई भत्ता दिया जाएगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी 2022 से मिलेगा। प्राप्त सूचना के अनुसार वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में सोमवार को आदेश निकाल दिए थे महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से करीब दो लाख 85000 कर्मचारी और 2 लाख  62,000 पेंशनरों को सीधा लाभ मिलेगा।

Haryana government DA increase 2022

हरियाणा की खट्टर सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल संबंधी नियमों को खारिज कर दिया है उन्होंने कहा कांग्रेस हमको बदनाम कर रही है कांग्रेस लोगों को हमारे खिलाफ गुमराह कर रही है मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार अपने कर्मचारियों को वेतन समेत सभी सुविधाएं मुहैया करा रही है हरियाणा में ऐसा कोई मुद्दा नहीं है। मुख्यमंत्री ने महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य का जायजा भी लिया उन्होंने कहा इस विद्यालय की स्थापना से भारत का संस्कृत में दोबारा से उत्थान होगा और देश में ही नहीं विदेशों में भी भारतीय संस्कृति का झंडा लहराएगा।

Haryana government notification 2022

इस वर्ष खट्टर सरकार ने DA अर्थात dearness allowance मैं तीन परसेंट की बढ़ोतरी की है पिछले वर्ष डीए 31फीसदी था। हरियाणा सरकार ने न्यू पेंशन योजना के अंतर्गत अपने कर्मचारियों के लिए योगदान को भी चार फीसदी बढ़ा दिया है। अब कुल अंशदान 10 फ़ीसदी से बढ़कर 14 फ़ीसदी हो गया है इसके बाद कार्यों को 250000000 मासिक और 300 करोड़ वार्षिक का लाभ होगा। इस नई योजना को जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा।

Haryana government DA notification 2022 Overview

Article Sarkar ka 5 lakh karmchariyo aur pensionaron ko bada tohfa
Scheme DA increment
Year 2022
Launched by Chiefminister shri Manohar Lal Khattar
DA increment 3 percent
State Haryana
Beneficiaries All staffs and pensioners

 

7th Pay Commission News
7th Pay Commission News

 

Central government can also make increment

केंद्र सरकार भी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। AICPI आंकड़ों के अनुसार सितंबर 2021 तक महंगाई भत्ता 33 फीसदी हो चुका है यानी इसमें 2 फीसदी का बढ़ोतरी हो चुका है। क्योंकि अभी अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर के आंकड़े शामिल नहीं किए गए हैं तो ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसमें एक फीसदी का और इजाफा हो सकता है। यदि दिसंबर 2021 यह आंकड़ा 125 रहता है तो महंगाई भत्ते में 3 फ़ीसदी का इजाफा हो जाएगा यानी कुल डीए तीन परसेंट बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा।

वित्त विभाग के अतिरिक्त सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में लिखित आदेश दिए हैं कि प्रदेश में यूं तो सातवां वेतन आयोग लागू है लेकिन यहां काफी संख्या में कर्मचारी अब भी छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे हैं अब इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 189 सीधी से बढ़ाकर 196 फीसदी किया जाएगा

इसी प्रकार पांचवें वेतन आयोग के अनुसार पेंशन ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 312 फ़ीसदी से बढ़ाकर 368 किया जाएगा जुलाई 2021 से जनवरी 2022 तक का एरियर मार्च में लागू किया जाएगा जबकि फरवरी की तनख्वाह में बढ़ा हुआ डीए शामिल होकर आएगा।

हेलो मित्रों आपने इस article  में जाना की हरियाणा में डी ए  में कितने परसेंट की बढ़ोतरी हुई है। यदि आपको हमारे द्वारा समझा गया आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें लाइक शेयर कमेंट करें। और इसी प्रकार के article की डेली अपडेट के लिए हमें रोजाना विजिट करें।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

 

FAQs about 7th Pay Commission News

प्रश्न 1. अब तक कुल कितने वेतन आयोग लागू चुके हैं?

उत्तर – अब तक कुल 7 वेतन आयोग लागू हो चुके हैं।

प्रश्न 2. हरियाणा के मुख्यमंत्री कौन है?

उत्तर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर हैं।

प्रश्न 3. अभी हाल ही में डीए  में कितनी फीस दी बढ़ोतरी हुई है?

उत्तर – अभी हाल ही में डीए में 3 % की बढ़ोतरी हुई है।