इस बार 5वीं 8वीं के एग्जाम में पेपर बिगडा तो फेल होंगे छात्र,14 साल से मिल रहा था जनरल प्रमोशन।

राज्य शिक्षा केन्द्र (आरएसके) द्वारा 14 साल बाद 5-8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर कराई जा रही हैं। परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन न में करने वाले विद्यार्थियों को फेल किया जाएगा। हालांकि इन विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा के बाद पास होने के लिए एक और मौका दिया जाएगा। इसके बाद भी किसी विद्यार्थी का पेपर बिगड़ता है और वह निर्धारित अंक प्राप्त नहीं करता है,  उसे फेल कर दिया जाएगा। एमपी बोर्ड की -8 hat 91 की परीक्षाएं एक से 9 अप्रैल तक चलेंगी। आरटीई लागू होने के बाद पहली से 8वीं तक के छात्रों की परीक्षा बंद कर वार्षिक मूल्यांकन शुरू किया गया था। आरटीई के तहत किसी भी छात्र को नहीं किया जाता था फेल: राइट टू एजुकेशन (37 आरटीई) के तहत किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जा सकता था। इससे मूल्यांकन में स्कूलों में सभी विद्यार्थियों को पास किया जाने लगा। इससे कमजोर छात्र भी पास होने लगे। केंद्र की अनुमति मिलने के बाद मप्र शासन ने 2019 में आरटीई में संशोधन किया।

इसके तहत 5वीं व 8वीं के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा ली जाएगी। करीब दो साल बाद एमपी बोर्ड कक्षा 5 और 8 की परीक्षाओं का ऑफलाइन आयोजन किया जा रहा है। पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया था। परीक्षा के दौरान छात्रों और स्कूल स्टाफ को कोरोना नियमों का पालन करना होगा। फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हैंड सेनिटाइजर बेहद जरूरी होगा। इसके साथ ही स्कूलों को भी ध्यान रखना होगा कि वे सभी दिशा-निर्देशों का ध्यान रखते हुए परीक्षा आयोजित की जाएं। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  ने कक्षा 5 और कक्षा 8 वार्षिक परीक्षा 2022 की डेटशीट और टाइम टेबल जारी कर दिया है। एमपी बोर्ड, 1 अप्रैल 2022 से परीक्षा का आयोजन करेगा, जो 8 व 9 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। कक्षा 5 और 8वीं की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी और 11.30 बजे तक चलेगी। स्कूल शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से परीक्षा तारीख और समय की घोषणा की है। इन परीक्षाओं का रिजल्ट 22 अप्रैल 2022 को घोषित किया जाएगा दोनों कक्षाओं की पूरी डेटशीट नीचे देख सकते हैं।

परीक्षा एक नजर में:-

  • 100 अंक के होंगे सभी विषयों के प्रश्नपत्र ।
  • 60 अंकों की होगी लिखित परीक्षा, 40 अंक प्रोजेक्ट कार्य के।
  • पास होने के लिए लाने होंगे 33 प्रतिशत अंक ।
  • अभी तक एक साथ होती थी, मिडिल- प्रायमरी तक की सभी परीक्षाएं।
  • स्टूडेंट्स को पास होने के लिए मिलेंगे दो अवसर ।

इस बार छात्रों को नहीं किया जाएगा प्रमोट:- कक्षा पांचवी और कक्षा आठवीं की परीक्षा बोर्ड होने पर छात्र-छात्राओं को प्रमोट नहीं किया जाएगा। फेल होने वाले विद्यार्थियों को आगे की कक्षा में प्रमोट नहीं किए जाने की तैयारी की जा रही है। साल 2019-20 में पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों की बोर्ड पैटर्न पर वार्षिक परीक्षा आयोजित कराई गई थी। कोरोना के चलते बाद में दो पेपर में जनरल प्रमोशन देकर सभी छात्र छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया।

5th-8th will be no general promotion 2022
                                        5th-8th will be no general promotion 2022

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022, कक्षा 5 और 8 दिशानिर्देश:-

  1. परीक्षा पास नहीं करने वाले छात्रों को स्कूल द्वारा अतिरिक्त ट्यूशन दिया जाएगा।
  2. परिणाम घोषित होने के 2 महीने बाद छात्र को दोबारा परीक्षा का मौका दिया जाएगा।
  3. कक्षा 5 और 8 के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा।
  4. किसी भी छात्र को तब तक स्कूल से नहीं निकाला जाएगा जब तक कि वे अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी नहीं कर लेते।

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE