5th & 8th Exam Pattern Change: पांचवी और आठवी कक्षा की परीक्षा के लिए 14 साल पुराना बोर्ड पैटर्न लागू 

5th & 8th Exam Pattern Change: प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा 5th & 8th Exam Pattern Change कर दिया गया है। द्वारा पांचवी एवं आठवीं की वार्षिक परीक्षा कैसे बोर्ड पैटर्न पर करवाई जा रही हैं। पिछले साल शासकीय स्कूलों में बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा हुई थी। लेकिन 5th & 8th Exam Pattern Change के बाद इस साल अशासकीय स्कूलों के लिए भी पांचवी आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करवाई जाएंगी।

जिसमें विद्यार्थियों को शिक्षा केंद्र द्वारा दूसरे स्कूल में बनाए केंद्र पर पेपर देने जाना होगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों की कॉपी की जांच रेन मडली आधार पर दूसरे ब्लॉक में करवाई जायेंगी। प्रदेश में 14 साल पहले तक कक्षा पांचवी एवं आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाई जाती थी लेकिन सरकार ने इसे बंद करवा दिया था इसके साथ ही लागू होने से बच्चों को प्रमोट करना भी शुरू कर दिया गया था।

MP Board Half Yearly Result Update

MP Board Model Paper

MP Board Centre List Update

MP Board Half Yearly Exam Time Table

MP Board Admit Card Kab Aayege

5th & 8th Exam Pattern Change

प्रदेश विभाग द्वारा 14 साल पहले 5th & 8th Exam Pattern Change कर दिया गया था। आईटीई के बाद बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करना शुरू कर दिया गया था, जिसके कारण बच्चों के मन से परीक्षा कब है खत्म हो गया था। लेकिन इसके कारण नवी में बच्चों का रिजल्ट बिगड़ने लगा। जिसे देखते हुए प्रदेश शिक्षा विभाग में फिर से और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाना शुरू कर दिया.

लेकिन इसके लिए केवल शासकीय स्कूलों ने पांचवी आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर करवाई जबकिअशासकीय स्कूल संचालकों के विरोध के कारण बोर्ड पैटर्न केवल शासकीय स्कूलों में ही लागू करवाया गया इस बीच सत्र में स्कूलों में बोर्ड पर परीक्षा करवाने के आदेश दिए। जिसके बाद भी विरोध किया गया लेकिन शासन ने किसी की नहीं सुनी। साथ ही बोर्ड परीक्षा के पेपर से लेकर परीक्षा केंद्रों का उपयोग को जांच करने तक के तौर-तरीकों में बदलाव किया जा रहा है।

5th & 8th Exam Pattern Change overview

Topic Details
Article  5th & 8th Exam Pattern Change
Category MP Board Exams 
Place  India
State  Madhya Pradesh
Year 2023
Website  mpbse.nic.in

5th & 8th Exam 2023 Pattern Change

प्रदेश शासन ने पांचवी आठवीं कक्षाओं की परीक्षा को लेकर पहली बार बड़ा बदलाव किया है। हालांकि देखा जाए तो यह बदलाव कोई नया नहीं है क्योंकि इससे पहले भी पांचवी और आठवीं की कक्षाएं बोर्ड पैटर्न के अनुसार करवाई जाती थी लेकिन 14 साल पहले इस पैक को बंद करवा कर सामान्य परीक्षा करवाई जाने लगी जिसके बाद नवी कक्षा में बच्चों का परीक्षा परिणाम बिगड़ने लगा जो कि उनके 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम को भी प्रभावित करता था।

यही कारण है कि शासन ने अब एक बार फिर 5th & 8th Exam Pattern Change कर बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करने के आदेश दे दिए हैं। इसके अनुसार इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को परीक्षा के समय अपने स्कूल के नजदीकी स्कूल सेंटर में जाकर परीक्षा देनी होगी। इनकी परीक्षा कॉपियों की जांच भी अन्य स्कूलों में करवाई जाएंगी। शिक्षा केंद्र पर मौखिक रूप से दिशानिर्देश मिलना शुरू हो गए हैं ऐसे में जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र को लेकर तैयारियां भी की जाने लगी है क्योंकि जिले में 1800 से अधिक प्राथमिक व माध्यमिक स्तर के स्कूल हैं।

Join
5th & 8th Exam Pattern Change
5th & 8th Exam Pattern Change

 

5th & 8th Exam Pattern Change after 14 years

वर्ष 2007-08 के बाद से प्रदेश में पांचवी आठवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करना बंद कर दिया गया था जबकि 2009 में निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम के लागू होने के बाद विद्यार्थी का वार्षिक मूल्यांकन किया जाने लगा। आरटीई के प्रावधान के मुताबिक किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जा सकता था।

इसके लागू होने के बाद विद्यार्थी पास होने लगे केंद्र की अनुमति मिलने के बाद प्रदेश शासन ने साल 2019 में आरटीई में संशोधन किया लेकिन ये सिर्फ शासकीय स्कूलों तक ही सीमित था। जिसके कारण केवल सरकारी स्कूलों में ही पांचवी बार आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाई जाने लगी। लेकिन शासन ने इस वर्ष से सभी अशासकीय स्कूलों के लिए भी 5th & 8th Exam Pattern Change करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

5th & 8th Exam Pattern Updated

 5th & 8th Exam Pattern Change के बाद से पांचवी और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं शासकीय स्कूलों के साथ अशासकीय स्कूलों में एक साथ ही एक पैटर्न पर आयोजित करवाई जाएंगी। इसे लेकर समय-समय पर दिशा निर्देश व आदेश जारी किए जा रहे हैं उसी अनुरूप तैयारियां भी की जाएंगी परीक्षा केंद्र व कॉपियां जांचने को लेकर अभी अधिकृत आदेश आना बाकी है लेकिन फिर भी बताया गया है कि पांचवी आठवीं कक्षा के वार्षिक परीक्षाएं नजदीकी स्कूलों को सेंटर बनाकर आयोजित करवाई जाएंगी वहीं कॉपियां अन्य स्कूलों में जांच के लिए भेजी जाएंगी। जिसके लिए जिला स्तर पर तैयारी की जा रही है।

FAQs related to 5th & 8th Exam Pattern Change

क्या 5वी और 8वी कक्षा बोर्ड है?

प्रदेश शासन द्वारा दिए गए आदेश अनुसार इस वर्ष से सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में कक्षा 5वी और 8वी परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाई जाएंगी।

प्रदेश में आरटीआई का नियम कब लागू किया गया था?

प्रदेश में आरटीआई का नियम 26 मार्च 2011 से लागू किया गया था।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page physicshindi.com