कक्षा 5 एवं 8 में बोर्ड पैटर्न पर होगी परीक्षा, पूरी जानकारी जाने

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी आदेशानुसार कक्षा 5 एवं 8 में वार्षिक परीक्षा जिला शिक्षा केन्द्र के निर्देशासुनसार कराई जाएगी। छात्रों की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन बोर्ड पेटर्न पर किया जायेगा। जिसे छात्र के अध्ययनरत शाला के शिक्षकों द्वारा नहीं कराया जाएगा। प्रत्येक विषय का पूर्णांक 100 होगा जिसमें 60 अंक के लिखित प्रश्न पत्र एवं 40 अंक के होम बेस्ड प्रोजेक्ट कार्य होंगे। छात्रों को दोनों में 33% अंक लाना अनिवार्य रहेगें। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी प्रश्न बैंक को जी. पी. एच. प्रश्न बैंक ने उत्तर सहित प्रकाशित किया है। छात्र जी.पी.एच. प्रश्न बैंक के साथ पुस्तक विक्रेता से होम बेस्ड प्रोजेक्ट की पुस्तक फ्री अवश्य लेवें। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी एवं जी.पी.एच. द्वारा प्रकाशित प्रश्न बैंक से ही अध्ययन करें।

Join

यह जी.पी.एच. प्रश्न बैंक न्यूनतम मूल्य पर बाजार में उपलब्ध हो गई है। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) ने कक्षा 5 और कक्षा 8 वार्षिक परीक्षा 2022 की डेटशीट और टाइम टेबल जारी कर दिया है। एमपी बोर्ड, 1 अप्रैल 2022 से परीक्षा का आयोजन करेगा, जो 8 व 9 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। कक्षा 5 और 8वीं की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी और 11.30 बजे तक चलेगी। स्कूल शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से परीक्षा तारीख और समय की घोषणा की है। इन परीक्षाओं का रिजल्ट 22 अप्रैल 2022 को घोषित किया जाएगा दोनों कक्षाओं की पूरी डेटशीट नीचे देख सकते हैं।

कक्षा 5 और 8 दिशानिर्देश, एमपी बोर्ड परीक्षा 2022:-

  1. परीक्षा पास नहीं करने वाले छात्रों को स्कूल द्वारा अतिरिक्त ट्यूशन दिया जाएगा।
  2. परिणाम घोषित होने के 2 महीने बाद छात्र को दोबारा परीक्षा का मौका दिया जाएगा।
  3. कक्षा 5 और 8 के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा।
  4. किसी भी छात्र को तब तक स्कूल से नहीं निकाला जाएगा जब तक कि वे अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी नहीं कर लेते।
5th-8th Board pattern 2022
5th-8th Board pattern 2022

दो साल बाद एमपी बोर्ड कक्षा 5 और 8 की परीक्षाओं का ऑफलाइन आयोजन किया जा रहा है। पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया था। परीक्षा के दौरान छात्रों और स्कूल स्टाफ को कोरोना नियमों का पालन करना होगा। फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हैंड सेनिटाइजर बेहद जरूरी होगा। इसके साथ ही स्कूलों को भी ध्यान रखना होगा कि वे सभी दिशा-निर्देशों का ध्यान रखते हुए परीक्षा आयोजित की जाएं।  इस बीच बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से पहले अपने सोशल मीडिया हैंडल से परीक्षा के बारे में जरूरी जानकारी साझा की और बताया कि जो छात्र इन परीक्षाओं में पास नहीं हो पाते हैं उन्हें एक और मौका दिया जाएगा।

दो साल बाद होंगी ऑफलाइन परीक्षाएं:–

बता दें कि करीब दो साल बाद एमपी बोर्ड कक्षा पांच और आठ की (MP Board Class 5th & 8th Exams 2022) परीक्षाओं का ऑफलाइन आयोजन किया जा रहा है. पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया था। इन परीक्षाओं का रिजल्ट 22 अप्रैल 2022 को घोषित किया जाएगा।

  • जो छात्र इन परीक्षाओं में पास नहीं होते हैं, उन्हें अलग से स्कूल में रिजल्ट आने के बाद दो महीने ट्यूशन दिया जाएगा।
  • दो महीने की अतिरिक्त पढ़ाई के बाद उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।
  • अगर इसके बाद भी वे किसी भी सभी विषयों में पास नहीं होते हैं तो उन्हें अगली कक्षा में जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • वे पुरानी कक्षा में ही रहकर पढ़ाई जारी रखेंगे।
  • किसी भी छात्र को प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने तक स्कूल से नहीं निकाला जाएगा।
  • एमपी बोर्ड 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं 09 अप्रैल 2022 तक संपन्न हो जाएंगी और संभवत: परिणाम 22 अप्रैल तक घोषित कर दिए जाएंगे।

 

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE