यदि आपके पास भी है ये 50 से लेकर 2000 वाले नोट, तो बेच करने पर बन सकते हैं करोड़पति, आइये जानते है 

नमस्कार दोस्तों यदि आप भी पुराने नोट रखने का शौक रखते है तो ये खबर आपके लिए बड़ी काम की होने वाली है क्योकि इस समय पुराने नोटों को बेचने का ट्रेंड चल रहा है लोग पुराने नोटों को ऑनलाइन बेच कर लाखो करोड़ो कमा रहे है क्योकि ये पुराने नोट अत्यंत दुर्लभ होते है कुछ नोट तो ऐसे होते है जो केवल 10 ही है ये नोट करोड़ो में बेचे जा रहे है इस आर्टिकल में हम आपको 50 से लेकर 2000 तक के नोटो को ऑनलाइन बेचने का कम्पलीट प्रोसेस बताने वाले है जिससे आप भी अच्छा पैसा कमा सकते है. 

50 से लेकर 2000 वाले नोट कैसे बेचे जाते है 

दुनियाभर में अधिकतर लोग काम केवल पैसे कमाने के लिए ही करते है. क्योंकी वह बखूबी लोग जानते है की दुनिया में पैसे के बिना एक अच्छी शिक्षा घर, खाना और अंतिम संस्कार कुछ भी नहीं हो सकता. दोस्तों यदि आप भी अगर पैसे वाले बनना चाहते है तो आपके लिए इससे अच्छा अवसर नहीं आने वाला है. क्योकि इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट आ चुकी है जिन पर ऑनलाइन नोटों और सिक्को का लेन देन देखकर आप हैरान रह जायेंगे दबा कर ट्राफिक आ रहा है और पैसा लोग कमा रहे है 

पुराने नोट कहाँ से मिलते है 

दोस्तों जैसा की आप जानते आपकी गुल्लक या पर्स में कोई पुराना नोट और सिक्का रखा है क्योकि अधिकांश लोग गुल्लको के शौकीन होते है वे पैसा गुल्लक में डालते रहते है, तो उसे अभी बेचने में देरी न करें, क्योंकि आपके पास तुरंत लाखों रुपये कमाने का सुनहरा मौका है। हालाँकि यदि अगर आप इस अवसर से चूक गए तो आपका लखपति बनने का सपना चकना चूर हो सकता है. 

Join

जी हाँ दोस्तों दरअसल आप अपने नोटों को ध्यान से देखे और यदि आपके पास 50 का एक नोट निकल जाए, जिसमें 786 नंबर मिल जाये तो आपकी किस्मत का ताला खुल जायेगा आप इस नोट को आसानी से ई-बे(ebay) पर सेल कर दें। जी हाँ क्योंकि इस नोट को बेचकर आपको 3 लाख रुपए आसानी से मिल जाएंगे। आपको सुनकर यकीन नहीं हो रहा होगा परन्तु ये सच है। आपको बता दे ये वेबसाइट पुराने नोट या सिक्के बेचने के लिए ही है। दोस्तों क्या आप जानते है हमारे देश में धर्म और नियति को मानने वाले लोगो की कोई भी कमी नहीं है लोग 786 नंबर को लक्की मानते है और इसके लिए कितना भी पैसा खर्च कर सकते है.

50 से लेकर 2000 वाले नोट कैसे बेचे जाते है 
50 से लेकर 2000 वाले नोट कैसे बेचे जाते है

786 का नोटों बेच कर कमा सकते है आप करोड़ो

ऐसे में कई व्यक्ति भी हैं जो एंटीक चीजों को सुरक्षित रखते हैं। और ये बात किसी से छिपी नहीं है की इस्लामिक समुदाय में 786 नंबर का महत्व बहुत अधिक माना जाता है। 786 नंबर को दरअसल मुस्लिम लोग बहुत शुभ मानते हैं, इस अंक को लेकर धार्मिक विशेषज्ञों की अलग-अलग मत है। आपको बता दें कि 786 अंक को  मुसलमान, तो क्या सभी जाति-समुदाय के लोग लक्की मानते हैं। ऐसे में 786 अंक का ये नोट आपकी किस्मत के दरवाजे खोल सकता है यदि आपके पास ये नोट है तो देर किस बात की. 

किस वेबसाइट पर बेचे जाते है पुराने नोट 

दोस्तों यदि आपके पास भी पुराने नोट है और उनको बेचने के वेबसाइट की तलास में है आपके लिए अच्छी खबर है क्योकि हम आपको उन वेबसाइट के नाम बता रहे है जिन पर पुराने नोट बेचे जाते है.

  • OLX
  • Quikr
  • eBay
  • IndiaMart
  • Coinbazaar

सीरियल नंबर 786 वाले नोटों को कैसे बेचे (How to sell notes with serial number 786)

स्टेप्स 1: सबसे पहले आपको www.ebay.com पर विजिट करना होगा 

स्टेप्स 2: Home Page पर रजिस्ट्रेशन टेब पर क्लिक करें और अपने आपको सेलर के लिए registard करें. 

स्टेप्स 3: यदि आपके पास पुराना नोट है जिसे आपको बेचना है तो आपको उसकी अच्छी और हाई resolution फोटो खीचना अहि और उसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें. ईबे ऐसे नोट की तलाश में buyer को आपकी लिस्टिंग दिखाएगा.

स्टेप्स 4: interested खरीदार आपका विज्ञापन देखकर आपसे कांटेक्ट करेंगे. इसके बाद आपको उस नोट की कीमत तय करना है यदि आपको अच्छा मूल्य मिले तो आप उस नोट को बेच सकते है जिससे आपको मोटी रकम मिलेगी. 

1 रुपये के नोट की खासियत

  • 1 रुपये के  नोट पर साल 1957 में गवर्नर HM पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए 
  • इस नोट का सीरियल क्रमांक 123456 होना चाहिए.
  • आप इस नोट को Coinbazzar एप्लीकेशन पर बेच सकते हैं.
  • पुराने 1 रुपये के बंडल की ऑनलाइन मूल्य 49,999 रुपये है.
  • डिस्काउंट काटने के बाद इसका मूल्य 44,999 रुपये हो जायेगा 

5 रुपये के नोट बदलें मिलेंगे 30 हजार रुपए

यदि आपके पास भी 5 रुपए का ये पुराना दुर्लभ नोट है, तो आप उसे बेच कर घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. 5 रुपये का ये पुराना नोट (5 rupees old note) हजारों रुपये का फायदा आपको दे सकता है. 

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE