1836 Ka Sikka: 1836 के इस दुर्लभ सिक्के को बेचकर कमाओ 10 करोड़ रुपए, Coin Buyer लगा रहे बोली 

1836 Ka Sikka
1836 Ka Sikka

1836 ka sikka: क्या आपने 1836 ka sikka के बारे में सुना है क्योंकि इसमें लोगों को लाखों रुपए देने की बात बताई जा रही है। कई लोग इस खबर को सुनने और पढ़ने के बाद इस दुविधा में पड़ गए हैं कि आखिर यह किसका भारतीय है या विदेशी। खैर इस तरह का कोई सिक्का भारत के बाजारों में नहीं देखा गया है तो जाहिर है कि यह विदेशी मुद्रा की होगी। लेकिन विदेशी मुद्रा का आखिर भारत में क्या काम और और इस सिक्के के बेचने की खबरें आखिर क्यों फैल रही है।

दरअसल पुराने नोट और सिक्कों को बेचने की यह कोई पहली खबर नहीं है। आए दिन ऐसी खबरें आती रहती है जिसमें बताया जाता है कि फलां नोट और सिक्के को बेचने पर लाखों रुपए मिलते हैं। अब जब लोग ऐसी खबरें पर और सुन रहे हैं तो उनके दिमाग में भी पुराने नोट और सिक्कों को बेचने को लेकर काफी सवाल आ रहे हैं जिसके बारे में उन्हें ठीक प्रकार से जानकारी नहीं मिल पा रही। इसलिए हम आज के आर्टिकल में आपको पुराने नोट और सिक्के एवं 1836 ka sikka को लेकर पूरी खबर पढ़ने को मिलेगी।

Sell Old Coins

How to sell old Coins

How to sell Notes

100rs Note Sell 3 Lakh Rs

How to sell old notes

Table of Contents

Join

1836 ka Sikka

1836 ka sikka शायद अधिकतर लोगों ने देखा भी न हो लेकिन इसे बेचे और खरीदे जाने की खबरें इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रही है। ये खबरें अधिकतर वेबसाइट द्वारा फैलाई जाती हैं जिसमें इनके पुराने नोट उर सिक्कों के बेचने और खरीदने की खबरों को इस तरह से प्रस्तुत किया जाता है, की लोग इन्हें पढ़ते ही इनके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं। इन खबरों में पुरानी बंद हो चुकी मुद्राओं और नोटों के साथ प्रचलन वाली मुद्राओं और नोटों के बारे में भी बताया जाता है।

जिससे लोग मुश्किल में पड़ जाते हैं। उदाहरण के लिए 5 रुपए के नोट सिर्फ 5 रूपए की कीमत वाली वस्तु खरीदी जा सकती है लेकिन वेबसाइट पर फैलने वाली खबरों में ₹5 की कीमत लाखों में बताई जाती है। ऐसे में पढ़ने वाले विवर्स इन खबरों को पढ़कर अचंभे में भी पड़ जाते हैं और इसके पीछे का सच जानना चाहते हैं। हमने पुराने नोट और सिक्कों को लेकर काफी जानकारी इकट्ठा की है, और इस आर्टिकल में बताने का प्रयास किया है। 

1836 Ka Sikka Overview

 

TopicDetails 
Article 1836 ka sikka
Category MP Board Exam 2023
Place India
Year2023
Website ebay.com

 

Process of Selling Old Note and Coin

अगर अमुक वेबसाइट द्वारा बताई जा रही पुराने नोट और सिक्कों को बेचने की प्रक्रिया की ओर जाए तो इसमें कुछ इस प्रकार से बताया जाएगा कि पहले व्यक्ति को अमुक वेबसाइट पर जाकर सैलर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करना है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद व्यक्ति को पुरानी मुद्रा या नोट के बारे में डिस्क्रिप्शन लिखकर उनकी आगे और पीछे की पिक को अपलोड करना है इसके साथ ही अपने संपर्क की जानकारी दी वेबसाइट पर छोड़ देनी है ताकि खरीदने वाला व्यक्ति सैलर से संपर्क कर सकें। लेकिन हम आपको बता दें कि पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के लिए सरकार या किसी आधिकारिक संगठन द्वारा कोई वेबसाइट जारी नहीं की गई है। अब ऐसे में अगर कोई वेबसाइट मौजूद ही नहीं है तो लोग पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के लिए कहां आवेदन करेंगे।

 

1836 Ka Sikka
1836 Ka Sikka

 

How To Sell Old Currency in 2023

Old Note and Coin Sell की जब भी खबरें आती हैं तो लोग सबसे पहले इन्हें बेचने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं। क्योंकि वेबसाइट पर पुराने नोट और सिक्कों को बेचने पर लाखों रुपए मिलने की बात कही जाती है ऐसे में इन खबरों के प्रलोभन में भोले भाले लोगों का फंसना आम बात है। इसलिए उन्हें इस विषय पर पुणे जानकारी की खोज कर लेना चाहिए कि क्या पुराने नोट और सिक्कों को बेचने जैसी कोई व्यवस्था सरकार द्वारा जारी की गई है या नहीं। हम आपको सलाह देंगे कि आप ऐसी किसी भी खबर पर विश्वास न करें। हमारी वेबसाइट का उद्देश्य आपको ऐसी खबरों के बारे में सही जानकारी देना है। हम या हमारी वेबसाइट पुराने नोट और खबरों को बेचने और खरीदने का समर्थन नहीं करते हैं 

Is Selling Old Currency is Illegal 

Old Currency Sell को लेकर अगर आप एक सुव्यवस्थित प्रणाली के बारे में पता करें तो यह आपको नहीं मिलेगी। क्योंकि हमें मिली जानकारी के अनुसार भारत सरकार या रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने व बेचने के लिए किसी प्रकार की प्रणाली जारी नहीं की गई न ही पुराने नोट और सिक्कों के खरीदे व बेचे जाने के संबंध में कोई वैध प्रक्रिया शुरू की गई है। इस प्रकार से अगर देखा जाए तो Old Note and Coin Selling वैध प्रक्रिया के अंतर्गत नहीं आते हैं। 

FAQs 1836 ka sikka

Old Note and Coin Sell official website क्या है? 

Old Note and Coin Sell official website जारी नहीं की गई है।

How To Sell Old Currency?

पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़े।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com

 

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.