10वीं के विद्यार्थी मोबाइल से देंगे टेस्ट | 10th students will give test from mobile

ग्वालियर : विद्यार्थियों में भाषायी दक्षता, गणित दक्षता, तार्किक दक्षता एवं स्थान विषयक दक्षता परीक्षण टेस्ट देना होगा। यह टेस्ट 75 मिनट का होगा। भाषा के लिए 15 मिनट एवं शेष तीन विषयों के 20-20 मिनट छात्रों को प्रश्नों को हल करने के लिए दिए जाएंगे। यह परीक्षा मोबाइल एप के माध्यम से ली जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा साॅफ्टवेयर तैयार किया गया है। शिक्षकों को डाउनलोड कराया जा रहा है। स्कूलों में छात्रों को 10 छात्रों के बीच एक मोबाइल की व्यवस्था करनी होगी। छा़त्रों की संख्या ज्यादा होने पर छात्रों से भी मोबाइल मंगवाए जाएंगे। टेस्ट देने के पश्चात ही अपलोड करने के दौरान इंटरनेट डाटा की आवश्यकता होगी, बाकी काम मोबाइल एप् में ही किया जाएगा।

दक्षता परीक्षण टेस्ट में 20 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

हाई स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन माक टेस्ट की तैयारी चल रही है। विद्यार्थी मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के साथ ही परीक्षा कराने आदि की जानकारी दी गई है। दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले करीब 20 हजार छात्र इस अभिरूचि और अभिक्षमता के माध्यम से टेस्ट में शामिल होंगे।

Join
10th students will give test from mobile
10th students will give test from mobile

10वीं के विद्यार्थी मोबाइल से देंगे टेस्ट

मोबाइल के माध्यम से पहली बार दसवीं के छात्रों के लिए मोबाइल टेस्ट आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए स्कूलों में आवश्यक तैयारियां करा रहे हैं। शिक्षकों को भी सूचित कर दिया गया है। सभी छात्रों को शामिल करना अनिवार्य किया है।

परीक्षा की तैयारी कराने क लिए ऐसे कई मोबाइल एप् हैं, जिनका उपयोग बच्चों की पढ़ाई के लिए किया जा रहा है। इसके जरिए टेस्ट भी लिए जा रहे हैं ताकि बच्चों की बेहतर तैयारी हो।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।