ग्वालियर

दसवीं कक्षा के होनहार बच्चे नैतिक ने बनाया ऐसा चश्मा जिससे दृष्टिहीन भी कर सकेंगे पढ़ाई-

राय बरेली :- होनहार बलवान के होत चीकने पात इस कहावत को यथार्थ करते हुए यूपी के रायबरेली के कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले छात्र नैतिक श्रीवास्तव ने एक ऐसा चश्मा बनाने का दावा किया है जिसे लगाकर दृष्टिहीन भी आसानी से पढ़ सकेगे। और चेहरा पहचान सकेंगे। उन्होंने इस अविष्कार का प्रोजेक्ट और वीडियो इंस्पायर अवार्ड की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है।

महाराजगंज क्षेत्र के हसनपुर गांव निवासी किसान मार्तंड श्रीवास्तव के पुत्र नैतिक ने इस चश्मे का आविष्कार किया है। नैतिक के ही गांव के रामसेवक एक दृष्टिहीन था। जिसकी पीड़ा उसे देखी नहीं गई और उसने मन ही मन इस तरह का चश्मा बनाने का विचार किया। काफी मशक्कत के बाद चश्मे का प्रोजेक्ट तैयार हुआ।

Join
10th class students making amazing glasses
10th class students making amazing glasses

छात्र नैतिक का कहना है कि उसे आशा एवं पूरा विश्वास है कि उसे इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलेगी। और साथ ही जो भी व्यक्ति दृष्टिहीन है, उन सब को जीने का सहारा मिलेगा। नैतिक की कामयाबी पर उनके माता-पिता एवं हसनपुर के सभी निवासियों में एक खुशी का माहौल है। और उन्होंने नैतिक की इस कामयाबी पर उन्हें शुभकामनाएं दी है। अब दिलचस्प बात यह है कि वैज्ञानिक परीक्षण में उसके इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल पाती है कि नहीं यह तो केवल आने वाला वक्त ही बता पाएगा

सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।

You may also like

Comments are closed.