100 Rupees Old Note Price: 100 रुपए के नोट के बदले मिलेंगे इतने लाख, नोट में होनी चाहिए यह खासियत

100 Rupees Old Note Price
100 Rupees Old Note Price

आज के इस आर्टिकल में हम आपको 100 Rupees Old Note Price के बारे में बताने वाले हैं. यहां हम जानेंगे कि कैसे आप पुराने नोट के बदले लाखों रुपए कमा सकते हैं. कोरोना महामारी के समय सभी लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में खोज रहे थे. क्योंकि सभी लोग बेरोजगार हो गए थे. ऐसे में घर का खर्चा कैसे ना कैसे चलाना ही था तो लोगों ने ऑनलाइन पैसे कमाने का ज़रिया ढूंढा. लेकिन लोगों को पता चला कि पुराने नोटों और सिक्कों के जरिए भी करोड़ों रुपया बनाया जा सकता है. वही से पुराने नोटों सिक्कों को बेचने का सिलसिला चल पड़ा. आपको बताना चाहेंगे कि पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने बेचने का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है. कोरोना के बाद से तो इस बिज़नेस ने आग पकड़े ली है. तो आइए जानते हैं कि आप अपने पास पड़े हुए पुराने सिक्के नोट को कैसे बैच सकते हैं. यदि आप इस बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छुटे. 

100 Rupees Old Note Price

यदि आपको भी पुराने सिक्के नोट कलेक्ट करने की आदत है तो आप की आदत आपको लखपति बना सकती है. क्योंकि आजकल अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने सिक्के और नोटों की कीमतें भयंकर तरीके से बढ़ रही है. ऐसी स्थिति में यदि आपके पास भी पुराने सिक्के नोट है तो आप उन्हें हजारों लाखों रुपए में ऑनलाइन ही घर बैठे हुए बेच सकते हैं. और अपनी एक एक्स्ट्रा कमाई जनरेट सकते हैं एक्स्ट्रा कमाई ही नहीं बल्कि आज यह व्यापार करके लखपति भी बन सकते हैं. तो आज हम आपको एक ऐसे ही 100 रुपए वाले नोट के बारे में बताने वाले हैं. जो आपको कुछ हजारों पैसे लेकर लाखो के तक दिलवा सकता है. तो आइए जानते ही की ऐसा कौन सा 100 रुपए वाला नोट है जो आपको लखपति भी बना सकता है. क्योंकि अगर ऐसा नोट आपको मिल जाए तो आप लखपति बन सकते हैं.

Join

Old 100 rupee note Value 

वर्तमान में 100 रुपए के कई सारे नोट आ रहे है. सरकार ने हाल ही में नीले कलर के सो रुपए वाले नोटों को जारी किया है. और अब वाले नोट पहले की तुलना में काफी छोटे भी है. हालांकि पुराने नोट भी अभी प्रचलन में चल रहे हैं. आप सभी में हीराकुंड बांध का नाम तो जरूर सुना ही होगा जो कि 55 किलोमीटर लंबा बांध महानदी पर बना हुआ है. इस बांध की स्मृति में सरकार द्वारा 100 रुपए के नोट जारी किए गए थे. यह नोट अब बहुत ही कम या यू कहें कि कुछ ही चुनिंदा लोगों के पास रह चुके हैं. लेकिन अगर यह नोट आपके पास भी मिल जाए तो यह नोट आपको लखपति बना कर जा सकते हैं. indiancoinmill के मुताबिक सो रुपए वाला ऐसा एक नोट पूरे 200000 रुपए में बिका है. जानकारी के लिए बता ना चाहेंगे कि जब भी भारती रिजर्व बैंक कोई नोट जारी करता है तो उसकी एक विशेष प्रति जारी की जाती है| जिसे हम स्पेसिमेन कॉपी यानी नमूना नोट कहते हैं. 

100 Rupees Old Note Price Overview

Where to sellOnline
LocationAll over india
Currency Indian Rupee
Note100 Rupee
UniquenessHirakud Dam
Price2 Lakh
WebsiteWww.olx.com

 

100 Rupees Old Note Price
100 Rupees Old Note Price

Sell old 100 rupee note

इस प्रकार के नोटों को सिर्फ exhibition उद्देश्यों के लिए जारी किया जाता है. बाद में इस प्रकार के नोटों की नीलामी की जाती है. हीराकुंड बांध वाला यह सो रुपए वाला नोट नमूना नोट शास्त्रीय मुद्राशास्त्रीय गैलरी द्वारा 2 लाख रुपए में मिलान किया गया था. ऐसे नोट के सामने की तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारतीय रिजर्व बैंक लिखा होना चाहिए. इस नोट के बाई तरफ आपको एक सफेद कलर की पट्टी भी मिलती है. इसके साथ ही अंग्रेजी में 100 रुपए भी लिखा हुआ है. नोट के ऊपर और नीचे की तरफ नॉट का सीरियल नंबर लिखा हुआ है. वही इस नोट के पीछे की तरफ हिंदी भाषा में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ है. नोट के बीच में हीराकुंड बांध की फोटो भी लगी हुई है. नोट के बाई तरफ सफेद पट्टी और सो रुपए भी लिखा हुआ है.

How to sell 100 Rupees Old Notes?

  1. यदि आप भी अपने पुराने सिक्के या नोट बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पुराने नोट या वेबसाइट बेचने वाली ऑफिशियल वेबसाइट www.olx.com पर जाना होगा.
  2. इसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने ओपन हो जाएगा.
  3. हम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए बटन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. अब आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक जानकारियां जैसे आपकी ईमेल ID और फोन नंबर इत्यादि डालकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें.
  5. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपकी प्रोफाइल उस वेबसाइट पर बन जाएगी.
  6. अब आपको यहां पर आपके पास पड़े हुए नोट या सिक्के के दोनों तरफ की फोटो लेकर यहां अपलोड कर देनी है ध्यान रहे आपके खींचे गए फोटो एकदम स्पष्ट हो
  7. इसके बाद आप अपने पुराने नोट या सिक्के के बारे में डिस्क्रिप्शन में लिख सकते हैं.
  8. अब जिसको भी आपका पुराना नोट या सिक्के लेने में रुचि होगी वहां आपसे संपर्क कर लेगा.

FAQs Related to 100 Rupees Old Note Price

Q1. Where can I sell old notes online?

Ans. आपके पुराने नोट या सिक्के के बेचने की लिए कई सारे वेबसाइट है जहां पर आप पुराने नोट या सिक्के के बीज सकते हैं. जैसे quikr, olx, कॉइन बाजार आदि.

Q2. How do I sell my old rupee notes?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से अपने पुराने नोटों और सिक्कों को बेच सकते हैं.

Q3. पुराने नोटों और सिक्कों की क्या कीमत होती है?

Ans. नोटों और सिक्कों की कीमत उस नोट या सिक्के पर निर्भर करती है.

Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.