1 Rupee Old Note Sell 2022: 1 रुपए का नोट और कीमत ₹13,00,000, जानिए पूरी सच्चाई

कुछ दिनों पहले मुंबई में संपन्न हुए Coin Exhibition में  जा धमकी,और मैं जिज्ञासा भरी दृष्टि से वहा के नजारे का अवलोकन कर रही थी, वहा भाती-भाती के Coins(buyer और seller) का ताता लगा हुआ था, वहा bidding की चलती प्रक्रिया का मैंने अवलोकन किया कि जो भी लोग पुराने सिक्के बटोरने के शौकीन है।सामान्यतः बहुतेरे लोगों को coin कलेक्शन(चिल्लरो को इकट्ठा करना)का बहुत शौक होता है, कुछ लोगों तो ऑफिशियली अपनी हॉबी coin के कलेक्शन को बताते है।बाय द वे coin कलेक्शन की इस प्रक्रिया को numismatics भी कहा जाता है। आज के इस अंक में हम आपको old 1 rupee note value today  इस पहेली से रूबरू करवाएंगे, साथ ही साथ “one rupee note value in market 2022” इस खबर से भी जागरूक करेंगे। उसके साथ “1 rupee note 1985 price” इसके ऐतिहासिक पहलू से भी दो चार करवाएंगे। साथ ही “how to sell one rupee note on ebay” इसका पूरा इंस्ट्रक्शन इसी आलेख में बताने वाले हैं, तो आर्टिकल को बिना स्किप किए पूरा ध्यान से पढ़े ।

1 Rupee Old Note Sell

जब से ऑक्शन ऑनलाइन (e-auction) होने लगा है, तब से विभिन्न प्रकार के एड प्लेटफार्म (E-commerce company) जिसमे कुछ तो नेशनल हैं साथ ही वही पर कुछ बिदेशी प्लेटफॉर्म जैसे- eBay,Quicker,Coin Bazaar,OLX साथ ही MKV इत्यादि कंपनियों ने पुराने/अद्वितीय सिक्को पर सोध करना शुरू किया, साथ ही इन सिक्को को इक्कठा करना और उसको बाजार के ताव (उछाल या मंदी) के मद्देनजर बेचने की प्रक्रिया कि भी शुरुआत हुईं ताकि अत्यधिक मुनाफा कमाया जा सके। आपको बताते चले कि आप इन बटोरे हुए पैसे से लखपति तो बड़े आसानी से बन जाएंगे। विश्वास नहीं हो रहा न,अरे मेरा विश्वास मानिए ये बिलकुल संभव है । अब भी आपको संदेह है, तो चलिए अब आपको तार्किक रूप से सिद्ध कर देती हूं की आप कैसे? अपने बटोरे हुए पैसों को Coin Bazar और MKV साथ ही EBAY में सेल करके अपने सपनो को साकार कर सकते है । क्योंकि Sky Is The Limit !

Old 1 rupee note value today 2022

जैसा की आपको पूर्व ज्ञात है, की अमीरी/रईसी अपने साथ बहुत सारे अमीरी खयालात थाट-बाट और साथ ही बहुत सारे अतरंगी शौक को अपने साथ लेकर आती है,बहुतेरे लोगो को पुरानी और दुर्लव चीजों को देखने के लिए म्यूजियम जाना पसंद नहीं। वो अपने घर के एक बड़े हिस्से को ही म्यूजियम के रूप में रूपांतरित कर देते है। और अपने शौक का लुफ़्त उठाना पसंद करते है, और पैसे की बर्बादी करने से भी नहीं कतराते, विदेशों में तो पुरानी चीजों पे नीलामी के लिए भव्य प्रदर्शनी का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाता हैं । आपको बताते चले की आज के दिन 1 रुपए के नोट की कीमत E-Commerce मार्केट प्लेस पर लाखों में बताया जा रहा है, सिर्फ एक छोटी सी शर्त इसमें शामिल है,और वो है कि ₹1 के नोट पर HM Patel(वित सचिव-1957) का हस्ताक्षर हों साथ ही नोट पर अंकित संख्या 123456 स्पष्ट देखा जा सकता हों।

Join
1 Rupee Old Note Sell
1 Rupee Old Note Sell

one rupee note value in market 2022

₹1 के नोट की कीमत 14 लाख रुपए बताई जा रही हैं, इन दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जिसमे लगातार उछाल देखा जा सकता हैं। वैसे आपको पता तो होगा ही,कि एक रुपए के नोट पर वित सचिव का हस्ताक्षर होता है न की RBI के गवर्नर का। यदि एक रुपए के इतिहास पे गौर करे तो वो बहुत अनूठा रहा है, और जैसे जैसे नोट पुराना हो जाता है उसकी स्वीकार्यता लेन देन  में तो कम लेकिन उसके संरक्षण में  बढ़ती चली जाती है,और आज कल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इसकी मांग तीव्र गति से बढ़ रही हैं।

1 rupee note 1985 price

जब 1985 में ₹1 के मुद्रा का बहाव अपने चरम पर था, जिसपे H चिन्ह भी उकेरा जाता था। उस एक रुपए (commemorative coin) के सिक्के को जिसका थीम – International youth year अंकित किया गया हों। इनको हैदराबाद,बॉम्बे और कोलकाता के टक्सलो में बनाया जाता था, और यदि अभी आपको हैदराबाद टकसाल का सिक्का मिले तो हजारों आप आसानी से कमा सकते है। और अभी अभी मुंबई में हुए नीलामी के प्रदर्शनी में ऐसे सिक्के को लाया गया था। और इसका एस्टीमेट प्राइस 42,000 रखा गया था । और इसके लिए पैसे को UNC Condition के होने की अनिवार्यता नहीं रखी गई थी। तो आप इसी से इसके महत्ता का आकलन कर सकते है ।

how to sell one rupee note on ebay 

यदि आपके पास एक रुपए का नोट है, और आप मनचाही कीमत पर आप बेचना चाहते है, तो eBay वेबसाइट इस प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकता है। और आपको सही खरीददार से आपकी मुलाकात करवा देगा ।

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  ebay.com पर जाए ।
  2. खुद को सेलर घोषित करे( पंजीकरण के द्वारा) ।
  3. अब नोट की साफ तस्वीर सांझा करे ।
  4. और अब मोबाईल नंबर के साथ ईमेल आईडी दर्ज करे ।
  5. आपके द्वारा दिए गए सूचना को आधिकारिक वेबसाइट द्वारा सत्यापित होने तक प्रतीक्षा करे ।
  1. सत्यापन के पश्चात आप बेचने की प्रक्रिया शुरू कर सकते है ।

FAQs related to 1 Rupee Old Note Sell

Q1. Old Coin Sell Website क्या है?

Ans. अपने पुराने नोट या सिक्कों को आप www.oLx.com पर रजिस्ट्रेशन करके बेच सकते हैं.

Q2. What is the value of old 1 rupees note?

Ans. 7 लाख रुपय में बिकने वाले इस एक रुपए के नोट की खासियत यह है कि इस सिक्के को 1935 में अंग्रेजो के शासनकाल के समय जारी किया गया था और इस सिक्के पर तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के हस्ताक्षर बने हुए हैं. इसके साथ ही नोट पर ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की फोटो भी छपी हुई है.

Q3. How can I sell my old rupees?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया की अनुसार आप आसानी से अपने पुराने सिक्के या नोट बेच सकते हैं.

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE