1 रूपये का नोट बिका 7 लाख रूपये में, यदि आपके पास भी है यह नोट तो जल्दी करें, जानिए कैसे बेचना है

नमस्कार दोस्तों इस समय पुराने नोटों और सिक्को का लेन देन बहुत तेजी से चल रहा है लोग पुराने नोट को खरीद रहे है क्योकि पुरानी हर चीज चाहे ट्रेन, बाइक या फिर नोट क्यों न हो लोग खरीदना या संभाल कर रखना चाहते है ऐसे में यदि आपके पास भी है इस तरह का पुराना नोट या सिक्का तो आपको लखपति से करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है क्योकि इन पुराने नोटों को बेचकर आपको इसके बदले लाखो रुपये मिल सकते है वो भी घर बैठे इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल्स में बताने वाले है. 

1 रूपये का यह नोट बिका 7 लाख रूपये में जाने कैसे 

Old Currency: 1 रूपये का यह नोट बिका 7 लाख रूपये में, आपको सुनकर यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन ये सच है 1 रुपये का नोट 7 लाख में बिका  यदि आपके पास भी है यह नोट तो इसे जल्दी बेचे, परन्तु आपके मन में यह सवाल होगा , तो इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बताने वाले वाले कैसे यह संभव है । यदि आपके पास भी यह ₹1 का नोट है तो आप की किस्मत का ताला खुलने में देर नहीं लगने वाली आप इसे बेच कर रातो रात करोड़पति बन सकते है. बहुत से लोगो को लग रहा होगा कि आखिर इतने पैसे से कोई इन पुराने नोटों को कैसे और क्यों ले खरीदेगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि 1 रुपये के नोट को कितने में सेल किया जा सकता है. तो इस लेख को अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ें।

जानिए यह नोट की कीमत कितनी है

यदि आपके पास भी ये ₹1 का नोट है तो आप इसे बेचकर 7 लाख कमा सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में इस 1 रुपये के नोट की कीमत 7 लाख रुपये है, सबसे पहले वो लोग यकीन नहीं करते उनको बता दे कि आखिर इन पुराने नोटों की कीमत इतनी अधिक कैसे है तो आइये आपको हम बताते हैं कि इन पुराने नोटों को प्राचीन श्रेणी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। जिससे कारण इन पुराने नोटों की कीमत लाखों रुपये में चली जाती है। इसे आप एक Example से समझ सकते हैं कि यदि संग्रहालय में रखी अकबर की तलवार को नीलाम किया जाये तो लोग इस तलवार को करोड़ों रुपये में खरीदने के लिए तैयार हो जाएंगे. परन्तु क्या उस तलवार की वास्तविक कीमत करोड़ों रुपये है, नहीं, उस तलवार की कीमत भी अन्य तलवारों की तरह है लेकिन वह तलवार पुराने समय की होने के कारण प्राचीन श्रेणी में आती है।

1 रूपये का यह नोट बिका 7 लाख रूपये में जाने कैसे 
1 रूपये का यह नोट बिका 7 लाख रूपये में जाने कैसे

इन नोटों की नीलामी कहा होती है जानिए

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इन पुराने नोटों और सिक्कों की नीलामी के लिए विदेशों में बड़ी प्रदर्शनी लगाई जाती है जहाँ दर्शक देखने आते है. यहाँ इन सिक्कों की बोली लगाई जाती है इस स्थान पर इन सिक्कों की बोली लगाकर नीलामी की जाती है, इन प्रदर्शनी में नोटों या सिक्कों का मूल्य लगातार बढता रहता है। आपको बता दें कि जितना दुर्लभ और अनोखा आपके पास सिक्का या नोट होगा , उसकी कीमत उतनी अधिक होगी | इन नोटों और सिक्कों को दूसरे देशों लोग खरीद लेते हैं, जो नीलामी में आते हैं उनके पास बेसुमार दौलत होती है। क्योंकि बहुत से लोगों को पुरानी चीजें इकट्ठा करने का शौक होता है. जिस पर वे करोड़ों रुपये खर्च करने को तैयार रहते हैं।

इस नोट में जानिए क्या खासियत है 

आपको यहां पता चल चूका कि 1 रुपए के पुराने नोट की करीब 7 लाख रुपए कीमत ऑनलाइन मार्केट में है। हम आपको लेकिन बता दें कि क्या खासियत इस नोट की होनी चाहिए जिसके कारण यह नोट इतना महंगा बिकेगा। इस नोट पर 1957 के पूर्व वित्त सचिव एचएम पटेल के सिग्नेचर होने चाहिए। वही इस नोट के क्रमांक 123456 पर दिखाई देना जरुरी है। वही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस नोट की कीमत भी ₹45000 बताई गई है. लेकिन आप इस नोट को ऑनलाइन नीलाम करने के बाद ही जान पाएंगे कि इस नोट की असल कीमत कितनी है.

जानिए इसे कैसे बेचना है

1 – सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट www.coinbazzar.com पर पहले आपको पुराने नोट या सिक्के बेचने के लिए जाना होगा।

Join

2 – अब आपको यहाँ पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा।

3 – अब आपके पास जो भी पुराना नोट या सिक्का है उसके आगे और पीछे दोनों साइड का क्लियर फोटो लेकर यहां पर अपलोड कर दें।

4 – बस अब आपका काम खत्म हो जायेगा है, अब यहां वेबसाइट खुद आपके नोट के सिक्के की फोटो ऐसे लोगों को भेजेगी जो ऐसे नोट या सिक्के खरीदने के इच्छुक हैं।

5 –अंत में आपको इस सिक्के या नोट के बारे में डिस्क्रिप्शन लिखना है, यानी यह कितना पुराना है या इसकी विशेषता क्या है।

6 – अब अपना फोन नंबर और संपर्क ईमेल आईडी देना न भूलें ताकि खरीदार आपसे संपर्क कर सके।

Telegram Group Click Here
Home Page Click Here