आपके Aadhar Card का गलत इस्तेमाल नहीं हो सकता ! जाने विस्तार से 

नमस्कार दोस्तों जैसा की हम सब जानते है आधार कार्ड हमारी पहचान के लिए एक महत्बपूर्ण दस्तावेज है जिसे केन्द्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है आज कल आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगह पर किया जाता है जैसे होटल, मूवी थ्रिएटर, यात्रा के दोरान आदि क्या आपको पता है हम इन जगह पर आधार कार्ड की कॉपी देते है और वापस नहीं लेते है ऐसे में हमारे आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने वाले है. 

UIDAI  जो की आधार कार्ड जारी करता है अभी हाल ही में आधार कार्ड की कॉपी को होटल और मूवी थिएटर जैसी स्थानों पर साझा न करने की सलाह को होल्ड कर दिया गया है. जिसके कारण सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए इसी बीच सबसे बड़ा सवाल यह भी खड़ा हो गया की यदि आपके आधार कार्ड कॉपी से किसी ने छेड़छाड़ की तो इस मामले का क्या होगा ऐसे ही कई सवाल आपके मन में भी होंगे जिसके बारें में इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने वाले है. 

यदि आधार कॉपी चोरी हो जाए तो क्या होगा?

दोस्तों आपको ये बात जानना जरुरी है  कि आपके आधार कार्ड कॉपी के द्वारा आपकी आपकी पहचान कैसे वेरीफाई की जाती है। हमारे आधार कार्ड को वेरीफाई करने का एक तरीका है कि हमारे आधार के QR कोड को scan  किया जाता है। क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद पहचान वेरिफाई करने की आवश्कता होगी। जो हमारी पहचान को सत्यापित करना चाहती है, उनको आपके व्यक्तिगत और फोटो के साथ एक डॉक्यूमेंट प्राप्त होता है। यह UIDAI   द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है जो इसे टेंपर प्रूफ बनाता है। फिर वो आपके आधार कॉपी पर विवरण को डिजिटल रूप से मिलान करते हैं।

यदि आधार कॉपी चोरी हो जाए तो क्या होगा?
यदि आधार कॉपी चोरी हो जाए तो क्या होगा?

आपका Aadhaar Card भी नकली क्या है? पता के लिए फॉलो करें ये 3 स्टेप्स, सच्चाई सामने आ जाएगी 

Aadhaar Card को लेकर अभी हाल ही सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसके अनुसार आधार कार्ड की छाया प्रति को प्राइवेट संस्थानों के साथ शेयर नहीं किया जाये. हालंकि कुछ एडवाइजरी जारी करने के महज कुछ दिनों बाद इसे बापस ले लिया गया. लेकिन क्या आप जानते है  Aadhaar Card इस समय एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चूका है जिसकी जरूरत बैंक में अकाउंट ओपन करने से लेकर स्कूल व कॉलेज में एडमिशन लेने तक पड़ती है. (UIDAI) देशभर में इसे एक महत्वपूर्ण आईडी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा जब आप किसी को कमरा किराए से देते हैं या किसी को नौकरी पर रखते हैं तो उसका Aadhaar Card चेक करते हैं. परन्तु क्या आप जानते है ये नकली भी हो सकते है.

इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Aadhaar Card को किस प्रकार वेरिफाई किया जाए. क्योंकि कई बार कुछ लोग आपको नकली आधार कार्ड बताकर लुट सकते है . आप  Aadhaar Card को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रकार से वेरिफाई कर सकते है. हम आपको दोनों तरीको वेरिफाई करने का प्रोसेस बता रहे हैं.

ऑनलाइन वेरिफाई करें Aadhaar Card

  • अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करने के लिए आपको UIDAI के resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर जाना होगा.
  • आपको जहां आधा​र कार्ड में दिए गए 12 अंक डालने होंगे. इसके बाद Captcha कोड डाले और फिर वेरिफाई के आप्शन पर क्लिक कीजिये.
  • वेरिफाई पर क्लिक करते ही आपके सामने उस आधार नंबर से जुड़ी सारी डिटेल आ जाएगी. इससे आपको पता चल जायेगा कि आधार कार्ड असली है या नकली. आधार कार्ड यदि असली है तो स्क्रीन पर आपको आधार नंबर exist लिखा दिखाई देगा.

ऑफलाइन वेरिफाई करने का तरीका

  • ऑफलाइन आधार कार्ड वेरीफाई करने के लिए आपको Aadhaar QR Scanner ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा. जो कि गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों जगर उपलब्ध है.
  • इस application को play store से डाउनलोड करने के बाद आपको Aadhar Card में दिए गए क्यूआर कोड को app से स्कैन करना है. 
  • इस प्रक्रिया से आपको आसानी में पता चल जाएगा कि आधार कार्ड असली है या नकली.

यदि ओटीपी या बायोमेट्रिक चोरी हो जाए तो क्या होगा

फ्रॉड करने वाले आपके आधार कार्ड लिंक ओटीपी या बायोमेट्रिक को एक्सेस कर लेते हैं तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। स्कैम करने वाले लोग कई बार ओटीपी या बायोमेट्रिक पाने में सक्सेस होते हैं। फोन हैकिंग, फोन होम स्क्रीन से ओटीपी और दूसरे तरीकों से ओटीपी पाने में कामयाब हो जाते हैं। एक बार ओटीपी या बायोमेट्रिक पाने में यदि फ्रॉड करने वाले कामयाब हो जाते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे निकला जा सकता है  कई जगहों पर आधार के जरिए पेमेंट सिस्टम है वहां पर अपराधी चुराए गए आधार और उसके ओटीपी से पैसे की निकासी कर सकते हैं। हाल ही में हरियाणा में ऐसे मामले सामने आए जहां पीड़ित के बायोमेट्रिक का इस्तेमाल कर पैसे निकाल लिए गए।

Telegram Group Click Here
Home Page Click Here